scorecardresearch

Hair Care: बाल धोते वक्त कर रहे हैं ये गलतियां तो हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है हेयरफॉल

बालों को धोने के वक्त लोग अक्सर ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो बालों को कमजोर, रूखा और बेजान बना देती हैं। इससे हेयर फॉल का भी सामना करना पड़ सकता है।

hair wash
बाल धोने के बाद बाल में नमी बनाएं रखने के लिए कंडीशनर या हल्का सीरम का इस्तेमाल करें। सीरम लगाने से बालों सुलझाना आसान होगा। फाइल फोटो

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में बालों का अहम किरदार है। सिल्की, लम्बे और घने बाल देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सिर्फ महंगे ट्रीटमेंट और महंगे शैंपू ही असरदार नहीं है, बल्कि आप किस तरह से बालों की केयर करते हैं, यह भी मायने रखता है। बालों की केयर करने में सबसे पहले बालों को कैसे धोते हैं यह जानना जरूरी है। हम जल्दबाज़ी में बालों को वॉश करते हैं जिसका नतीजा यह होता है कि वह कमजोर और बेजान होकर टूटने लगते हैं।

बाल को स्ट्रॉन्ग और खूबसूरत बनाए रखना चाहते हैं तो बाल धोते समय कुछ गलतियों को करने से बचें। हमारी छोटी-छोटी गलतियां हमारे बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आइए जानते हैं कि हमें बाल धोते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए।

बाल सुखाने के लिए तौलिए से न रगड़े: अपने बालों को धोने के बाद ज्यादातर लोग बालों से पानी निकालने के लिए उन्हें कपड़े से रगड़ते हैं, या अपने सिर के ऊपर एक तौलिया लपेट लेते हैं। यह गलत तरीका है। आप बालों को सुखाने के लिए गीले बालों को एक तौलिये से धीरे से थपथपाएं। बालों से पानी को निकालने के लिए तौलिये को अपने बालों के चारों ओर कुछ मिनट तक लपेट कर रखें।

ड्रायर से बाल नहीं सुखाएं: बिजी शेड्यूल के चलते हम बालों को जल्दी सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। ड्रायर बालों को नुकसान पहुंचता है। ड्रायर की हीट बालों को कमजोर कर देती है, जिससे हमारे बाल पतले हो जाते है और जल्दी टूटने लगते हैं।

गीले बालों पर कंघी नहीं करें: कुछ लोग गीले बालों में कंघी करते हैं। ये सोचकर कि गीले बालों में कंघी करने से बाल कम टूटेंगे। ऐसा करना बालों की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ऐसा करने से बचें और बालों के सूखने के बाद ही कंघी करें।

बाल धोने के बाद बालों पर सीरम लगाएं: बाल धोने के बाद बाल में नमी बनाएं रखने के लिए कंडीशनर या सीरम का इस्तेमाल करें। सीरम लगाने से बालों को सुलझाना आसान होगा।

चौड़े दांतों की कंघी का करें इस्तेमाल: उलझे बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। छोटे दांतों की कंघी से बाल उलझने लगते हैं और ज्यादा टूटते हैं।

बालों को स्टाइल करने के लिए प्रोटेक्टिंग सीरम लगाएं: अपने बालों को स्टाइल करने के लिए आप हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर या कर्लिंग आयरन का इस्तेमाल कर रही हैं तो उससे पहले बालों पर हीट प्रोटेक्टिंग सीरम लगाएं। सीरम आपको मनचाहा स्टाइल देगा और बालों में मॉइश्चर को बरकरार रखेगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X