Hair Care: लंबे, चमकदार और रेशमी बाल पाना चाहते हैं तो भूलकर भी न करें ऐसी गलतियां

आपसे ज्यादा आपके बाल आपके बारे में बताते हैं। लगातार बदलते मौसम और लोगों के बदलते लाइफस्टाइल के चलते बालों की देखभाल अच्छे से नहीं हो पाती है।

beautiful-young-woman-whip-hair-smiling-haircare-concept
लंबे, चमकदार और रेशमी बाल पाएं (फोटो क्रेडिट- Freepik)

लंबे, चमकदार और रेशमी बाल पाना हर किसी का सपना होता है। बाजार में इतने सारे उत्पाद उपलब्ध होने के कारण, हम लंबे और चमकदार बाल प्राप्त करने के अपने पुराने और घरेलू नुस्खों को भूल रहे हैं। बाल हमारे व्यक्तित्व को परिभाषित करते हैं। आपसे ज्यादा आपके बाल आपके बारे में बताते हैं। लगातार बदलते मौसम और लोगों की बदलती लाइफस्टाइल के चलते बालों की देखभाल अच्छे से नहीं हो पाती है।

इन वजहों से बालों की देखभाल को लेकर बहुत से लोग परेशान रहते हैं और इसी परेशानी कि वजह से जवाब से ज्यादा मिथकों में उलझ कर अपने और अपने बालों के लिए और समस्याएं पैदा कर लेते हैं। इसलिए हमने डॉ आंचल के माध्यम से उन मिथकों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिन पर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए।

डॉ आंचल ने मिथकों पर बात करते हुए कहा कि, ‘बालों का झड़ना एक बहुत ही आम शिकायत है। याद रखें कि एक दिन में 50-100 स्ट्रैंड खोना सामान्य माना जाता है। बाल नियमित रूप से एक क्रम में बढ़ते हैं। अधिकांश बाल बढ़ने की अवस्था में रहते हैं, कुछ आराम की अवस्था में रहते हैं और कुछ गिरने की अवस्था में रहते हैं। यही कारण है कि यह प्रक्रिया सामान्य मानी जाती हैं।’

तेल बढ़ाएगा बालों की लंबाई: अक्सर लोगों को कहते सुन होगा कि सिर में मालिश या बालों में रोजाना तेल लगाने से बालों की लंबाई बढ़ जाती है। जबकि तेल में सने बाल स्कैल्प में अधिक गंदगी जमा करते हैं। प्रतिदिन तेल लगाने से बालों के घनत्व या बालों की लंबाई पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

खारे पानी से झड़ते हैं बाल: खारे पानी के वजह से बाल झड़ने की समस्यों के बारें लोगों को बात करते हुए सुना होगा जबकि खारे पानी की वजह से बाल रूखे- सूखे हो जाते हैं जिन्हें संभाल पाना बेहद ही मुश्किल हो जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि केवल खारा पानी ही बाल झड़ने का मुख्य कारण है।

बायोटिन का सेवन करें: बायोटिन की कमी बहुत दुर्लभ है। स्वस्थ बालों के लिए आपको बायोटिन की खुराक लेने की जरूरत नहीं है। केवल ताजे फल और सब्जियों से भरपूर आहार लें।

नियमित शैंपू से बाल झड़ते हैं: बहुत से लोगों को लगता है कि बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए उन्हें सप्ताह में केवल एक बार अपने बालों को शैंपू करना चाहिए। यह सच नहीं है। आपको अपने स्कैल्प को साफ रखना चाहिए और अपने स्कैल्प को नियमित रूप से शैंपू करना चाहिए।

छोटे बाल कम झड़ते हैं: इससे बालों का झड़ना कम नहीं होगा लेकिन अब जब आपने उन्हें छोटा कर दिया है, तो बालों का झड़ना पहले जितना नहीं होगा। आपके बाल झड़ रहे हैं तो परेशान न हों। आप गंजे नहीं होंगे। स्वस्थ आहार लेने पर ध्यान दें, व्यायाम करें और अपने स्वास्थ्य को ठीक करने का प्रयास करें। दिन में दो बार स्कैल्प पर पेप्टाइड सीरम का इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना कम करने में मदद मिल सकती है।

बायोटिन के साथ आयरन, फोलिक एसिड, सेलेनियम, मैग्नीशियम, जिंक युक्त सप्लीमेंट भी बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में मदद करता है। यदि आप फिर भी परेशान हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें क्योंकि पोषण संबंधी कमियों या हार्मोनल असंतुलन के कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
दुल्हन बनने वाली हैं तो इन चीजों का रखें खास ख्याल, त्वचा में आएगा गजब का निखारbridal makeup video, bridal makeup video in hindi, dulhan makeup video in hindi, dulhan makeup video, dulhan makeup tips, dulhan makeup tips in hindi, bridal makeup videos, bridal makeup tips in hindi, bridal makeup tips, bridal makeup tips in hindi video, make up tips hindi, make up tips dulhan, bribe makeup tips, dulhan makeup tips, hindi dulhan makeup