Hair Care Tips: सर्दियों में बालों को मुलायम रखने और रूसी से छुटकारा दिलाने में काम आ सकता है घी, जानिए कैसे

Hair Care Tips: डैंड्रफ हटाने के लिए हम कई तरह के कृत्रिम प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो की बालों को नुक्सान पहुंचाते हैं।

Hair Care, Lifestyle News, Lifestyle
बालों को लंबा और घना बनाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं (फोटो क्रेडिट- Getty Images/Indian Express)

खूबसूरत बाल हर किसी की ख्वाहिश होती है। लेकिन भागमभाग भरी जीवनशैली और अनियंत्रित खानपान के कारण बालों पर इसका असर पड़ रहा है। हर किसी की चाहत होती है कि उनके बाल काले और घने बने रहें। डैंड्रफ की वजह से बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं। सर्दियों के मौसम में शुष्क वातावरण और ठंडी हवाओं के कारण त्वचा के साथ-साथ स्कैल्प की नमी भी कम होने लगती है।

हर महिला चाहती है कि उसके बाल मुलायम और डैंड्रफ मुक्त हो, इसके लिए वे सभी प्रकार के प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने के लिए तैयार होती हैं। केमिकल उत्पादों का उपयोग बालों को फायदा पहुंचाने के साथ नुकसान भी पहुंचाता है। ऐसे में अगर आप कुछ घरेलू और प्राकृतिक उपाय करेंगे तो आपके बाल मजबूत घने तो होंगे ही साथ ही मुलायम और डैंड्रफ मुक्त भी रहेंगे।

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक हेयर लॉस की समस्या को दूर कर हेयर ग्रोथ के लिए घी का सेवन करना भी बालों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक बालों के पोषण के लिए विटामिन-ए और ई दोनों ही आवश्यक पोषक तत्व हैं ।

बालों को बनाए मुलायम: घी फैटी एसिड से बना होता है, जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पोषण व नमी प्रदान कराता है। इसी वजह से बालों में घी लगाने से बाल मुलायम बने रह सकते हैं। दरअसल घी में विटामिन-ए, ई और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो नमी को बरकरार रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा घी में स्मूद और ल्यूबरिकेट यानी मुलायम करने की क्षमता होती है, जिसके कारण बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं।

डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा: बालों में डैंड्रफ की समस्या आम है, इसका मुख्य कारण मालासेजिया फुरफुर फंगस है। दरअसल इसी फंगस की वजह से बालों में डैंड्रफ की समस्या होती है। माना जाता है कि घी में एंटीमाइक्रोबियल यानी बैक्टीरिया और फंगस दोनों से लड़ने वाले गुण होते हैं। इसी वजह से घी रूसी की समस्या से बालों को बचाने में सहायक साबित होता है।

इसके अलावा सर्दियों के समय बाजार में कई हेल्दी फैट्स से भरे फूड्स उपलब्ध रहते हैं। खासतौर पर खाये जाने वाले नट्स जैसे बादाम, मूंगफली, अखरोट, पम्पकिन सीड्स और चिया सीड्स भी बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।