ताज़ा खबर
 

Hair Care: अपने कर्ली और फ्रिजी बालों की इस तरह करें देखभाल, अपनाएं ये हेयर केयर टिप्स

जिन महिलाओं के बाल घुंघराले हैं, उन्हें शैंपू के बाद कंडीशनर का प्रयोग जरूर करना चाहिए। क्योंकि, इससे बाल मुलायम होते हैं, साथ ही कंघी करने पर भी कम ही टूटते हैं।

बालों में मौजूद पसीना हेयर लॉस का कारण बन सकता है

आपकी पर्सनैलिटी में बाल सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यूं तो अपने बालों को सिल्की, खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो आपके सामने उन्हें संभालने की कड़ी चुनौती होती है। क्योंकि, घुंघराले बाल आसानी से काबू में नहीं आते, साथ ही वह बहुत जल्दी फ्रिजी और ड्राई भी हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है।

घुंघराले बालों के लिए हेयर स्टाइल चुनना भी काफी मुश्किल होता है। अगर आप भी अपने घुंघराले बालों को सही से मैनटेन नहीं रख पाते, तो आपके लिए यह टिप्स बेहद ही लाभदायक साबित हो सकते हैं।

-रोजाना बालों को करें वॉश: यूं तो महिलाएं हफ्ते में केवल तीन बार ही बालों को वॉश करती हैं। हालांकि, जिन लड़कियों के बाल घुंघराले हैं, उन्हें अपने बालों को रोज धोना चाहिए। क्योंकि, बाल गंदे होने पर बहुत ही ज्यादा उलझते हैं।

-रोज लगाएं तेल: घुंघराले बाल बेहद ही ज्यादा रूखे होते हैं। ऐसे में उनमें रोजाना तेल लगाना चाहिए। तेल स्कैल्प को पोषण देकर घुंघराले बालों को मुलायम बनाता है। अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो रोजाना किसी भी तेल से अपने सिर की मालिश कर सकती हैं।

-हेयर पैक: घुंघराले बालों में हेयर पैक का इस्तेमाल नियमित तौर पर करना चाहिए। क्योंकि, इससे वह मुलायम और चमकदार बनते हैं। आप चाहें, तो घरेलू नुस्खों के जरिए घर पर ही हेयर मास्क बना सकती हैं।

-शैंपू के बाद कंडीशनर का करें इस्तेमाल: जिन महिलाओं के बाल घुंघराले हैं, उन्हें शैंपू के बाद कंडीशनर का प्रयोग जरूर करना चाहिए। क्योंकि, इससे बाल मुलायम होते हैं, साथ ही कंघी करने पर भी कम ही टूटते हैं।

-गीले बालों में करें कंघी: घुंघराले बालों को सुलझाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में जब भी आपको कंघी करनी हो तो बालों को हल्का गीला कर लें। इससे बाल कम उझेंगे और टूटेंगे।

-ज्यादा कंघी करने से करें परहेज: स्ट्रेट बालों के मुकाबले घुंघराले वालों में ज्यादा कंघी करने से वह बहुत अधिक टूटते हैं। ऐसें में दिन में केवल एक ही बार कंघी करनी चाहिए।

Next Stories
1 आकाश अंबानी की शादी में इस्तेमाल हुए थे हरे रंग के हेलीकॉप्टर और गाड़ियां, नीता-मुकेश अंबानी की प्रेम कहानी से था कनेक्शन
2 Child Care: बच्चों में कितना होना चाहिए ऑक्सीजन का सामान्य स्तर, जानिये कोरोना से किस तरह करें बचाव
3 त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाने में कारगर हैं ये मिट्टियां, इस तरह करें इस्तेमाल
ये पढ़ा क्या?
X