Hair Care Tips: सर्दियों में भूलकर भी न करें यह 4 गलतियां, बालों में बढ़ सकती है डैंड्रफ की समस्या

Hair care Tips: सर्दियों के मौसम बालों में डैंड्रफ के कारण सिर में खुजली लगने जैसे परेशानियां भी होने लगती हैं।

dandruff, hair fall, hair loss, white hair
जिन लोगों को डैंड्रफ की परेशानी ज्यादा होती है उन्हें सफेद बालों, रुखापन और हेयर फॉल जैसी परेशानी होने लगती है. (File Photo)

सर्दियों का मौसम आते ही स्किन रूखी-सुखी होने लगती है। इस मौसम के आने से पहले ही लड़कियों को अपने बालों और स्किन के ड्राइनेस की चिंता सताने लगती है।चूंकि सर्दियों की ठंड और हवाएं बालों और त्वचा से नमी को सोख लेती हैं जिसके कारण इसमें ड्राइनेस की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे मौसम में बालों को मैनेज कर पाना लड़कियों के लिये बेहद मुश्किल भरा काम होता है।

सर्दियों के मौसम में होने वाली यह समस्याएं सिर्फ रूखी त्वचा का ही कारण नहीं बनतीं बल्कि बालों में डैंड्रफ की समस्या भी पैदा हो जाती है। जिसके कारण सिर में अधिक खुजली लगती है। ऐसे में आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि सर्दियों के मौसम में बालों की सही प्रकार से देखभाल कैसे की जा सकती है-

पर्याप्त मात्रा में पिए पानी: ठंड के मौसम में लोगों से पानी नहीं पिया जाता है, जबकि लोगों को शायद यह पता नहीं होगा कि पर्याप्त पानी न पीने की वजह से न सिर्फ स्वास्थ्य खराब होता है बल्कि त्वचा और पेट को भी नुकसान पहुंचता है। सर्दियों में बालों को हेल्दी और हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी पीने का मन नहीं है तो इसकी जगह सूप, हर्बल चाय या राब और शोरबा जैसे गर्म पेय पदार्थ पीकर भी खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं।

पोषक आहार है आवश्यक: सर्दियों के समय बाजार में कई हेल्दी फैट्स से भरे फूड्स उपलब्ध रहते हैं। खासतौर पर खाये जाने वाले नट्स जैसे बादाम, मूंगफली, अखरोट, पम्पकिन सीड्स और चिया सीड्स भी बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसमें हेल्दी फैट्स के साथ अधिक मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है।

बालों में करें मसाज: बालों के रूखे-सूखे होने का एक कारण और है, वह है नमी की कमी। ठंड में हवाओं के चलते बालों में नमी की कमी हो जाती है ऐसे में तेल से मालिश करने की सलाह दी जाती है। ठंड के मौसम में अपने बालों के लिए एक अच्छा सा तेल लें और रोजाना उससे अपने बालों में अच्छी तरह से मालिश करें। सर्दियों में तेल को थोड़ा गुनगुना करके मसाज करना लाभकारी माना जाता है।

शैम्पू के बाद कंडीशनिंग करें: बालों के बहुत ड्राई हो जाने में उन्हें अधिक पोषण की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में लोगों को अपने बालों को शैम्पू करने के बाद उन्हें डीप कंडीशन करना चाहिए। आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर बालों के अनुसार अच्छे कंडीशनर चुन सकते हैं। इसके अलावा यदि दही, शहद या अंडों से बने नेचुरल हेयर मास्क भी आपके बालों को अच्छा पोषण दे सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट