ताज़ा खबर
 

Hair Care: इन आदतों के कारण समय से पहले ही झड़ने लगते हैं बाल, जानिये

खराब जीवन-शैली और केमिकलयुक्त शैंपू के अलावा भी आपकी कई ऐसी आदते हैं, जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं। ऐसे में आप अपनी आदतों को सुधार कर बाल झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं।

बालों में मौजूद पसीना हेयर लॉस का कारण बन सकता है

आज की बदलती लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर बालों पर पड़ रहा है। बढ़ते प्रदूषण और अनहेल्दी खानपान के कारण समय से पहले ही बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। कुछ लोगों में तो बाल झड़ने की समस्या इस हद तक बढ़ जाती है कि वह गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। एक अध्ययन के अनुसार अगर हर दिन कंघी करते समय लगभग सौ बाल टूट रहे हैं, तो यह बेहद ही चिंता का विषय है।

हालांकि, खराब जीवन-शैली और केमिकलयुक्त शैंपू के अलावा भी आपकी कई ऐसी आदते हैं, जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं। ऐसे में आप अपनी आदतों को सुधार कर बाल झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं।

-एंटी-डैंड्रफ शैंपू का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें: एंटी-डैंड्रफ शैंपू का नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। साथ ही यह स्कैल्प को चिकना बना देता है। जिसके कारण उस जगह पर बाल दोबारा नहीं उगते। ऐसे में रोजाना एंटी-डैंड्रफ शैंपू के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

-2 से 3 महीने में एक बार करें कलर: जिन लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं, वह नियमित तौर पर अपने बालों में केमिकलयुक्त कलर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, अगर आप महीने में एक से 2 बार बालों को कलर कर रहे हैं, तो ऐसा करने से बचें। आप 2 से 3 महीने में एक बार कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-एक साथ स्ट्रेटनिंग और कलरिंग का ट्रीटमेंट लेने से बचें: अक्सर महिलाएं स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट के साथ ही बालों को कलर भी करवा लेती हैं। हालांकि, इन दोनों हेयर ट्रीटमेंट के बाच में कम-से-कम चार हफ्तों का गेप होना चाहिए। इसी बीच अपने खाने में पोषक चीजों को शामिल करना चाहिए। ट्रीटमेंट के बाद आप अपनी डाइट में अंडा, केले और स्प्राउट्स आदि चीजें शामिल कर सकती हैं।

-बालों को गीला करके ना लगाएं जेल: ज्यादातर लोग अपने बालों को गीला करके उनमें जेल या फिर क्रीम लगा लेते हैं। ऐसा करने से भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

-हेयर स्टाइलिंग क्रीम का ना करें ज्यादा इस्तेमाल: जो लोग अपने बालों पर ज्यादा हेयर स्टाइलिंग क्रीम या फिर जेल का इस्तेमाल करते हैं, उनके भी समय से पहले ही बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। ऐसे में स्टाइलिंग क्रीम के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए।

Next Stories
1 स्प्रिंग सीजन में दिखना चाहती हैं कूल और स्टाइलिश, तो अपने वॉर्डरोब में शामिल करें ऐसे शेड्स वाले आउटफिट
2 वर्क फ्रॉम होम में पीठ का दर्द बन रहा लोगों के लिए बड़ी मुसीबत, छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
3 International Tea Day: वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं ये 4 तरह के चाय, आप भी करें ट्राय
ये पढ़ा क्या?
X