Hair Care: आयरन की कमी से भी होती है बाल झड़ने की समस्या, अपनाएं ये घरेलू टिप्स

अमेरिकन एकेडमी ऑफ़ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, अगर हमारे शरीर में आयरन की कमी है तो हमें बालों के गिरने की समस्या का सामना पड़ सकता है।

hair care, hair care tips, hair fall
बआयरन की कमी से बालों के झड़ने की समस्या होती है (Photo-Getty/Indian Express)

Hair Care: बालों का झड़ना अधिकतर लोगों के लिए बड़ी समस्या बन चुका है। कई बार बाल आनुवंशिक कारणों से झड़ते है तो कई बार हार्मोनल असंतुलन के कारण भी हम इस समस्या का शिकार हो सकते हैं। शरीर में प्रोटीन, आयरन जैसे जरूरी तत्वों की कमी से भी बाल झड़ते हैं। यह बात कई अध्ययनों में भी साबित हो चुकी है कि अगर शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन न हो तो बाल गिरने लगते हैं।

शरीर में आयरन की कमी से बालों का गिरना- अमेरिकन एकेडमी ऑफ़ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, अगर हमारे शरीर में आयरन की कमी है तो हमें बालों के गिरने की समस्या का सामना पड़ सकता है। अगर आपको चक्कर आए, कमजोरी महसूस हो, सांस लेने में तकलीफ हो और सीने में दर्द की शिकायत हो तो ये लक्षण आयरन की कमी के हो सकते हैं। इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह पर आयरन के सप्लीमेंट लें और भोजन में आयरन रिच फूड्स जैसे पालक, बीन्स, रेड मीट, मटर, सूखे मेवे शामिल करें।

हेयर फॉल रोकने के घरेलू उपाय-

नारियल तेल से मसाज करना होगा फायदेमंद- बालों की मजबूती के लिए नारियल तेल से मसाज फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आप नारियल तेल को हल्का गर्म कर लें और उसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। कई बार हम मसाज के दौरान बालों को ही नुकसान पहुंचाते हैं। ध्यान रखें कि मसाज हलके हाथों से हो जिससे स्कैल्प को भी राहत मिले और बाल न टूटें।

ग्रीन टी करें बालों का झड़ना कम- रोजाना ग्रीन टी का सेवन बालों का झड़ना कम करता है। ग्रीन टी को बालों में लगाना भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट जड़ों की मजबूती देकर बालों का झड़ना रोकते हैं। इसके लिए आप ग्रीन टी को एक कप पानी में मिलाकर उसे बालों की जड़ों में लगाएं और करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें।

नीम और बेरी के पत्तों का जूस- नीम और बेरी के पत्तों को पानी में देर तक उबालें। इस पानी को ठंडा करें और पत्तियों को पानी से निकाल लें। अब इस पानी से बालों को धोएं और सूखने पर हल्के हाथों से कंघी करें। बालों में नीम के तेल का प्रयोग करें। हफ्ते में ऐसा दो बार करें, बालों को मजबूती मिलेगी।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट