ताज़ा खबर
 

Hair Care: गीले बालों में ही सोने की है आदत तो हो जाएं सावधान, इन समस्याओं के बन सकते हैं शिकार…

Hair Care Tips: कई लोगों को गीले बालों में ही सोने की आदत होती है। हालांकि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि गीले बालों में सोने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है।

Hair care tips, Night hair care routine, hair care mistakesगीले बालों की देखभाल के लिए टिप्स

हर किसी को लंबे और खूबसूरत बालों की चाहत होती है। लेकिन बालों का झड़ना और सफेद बालों की समस्या लगभग हर किसी को होती है। इसके पीछे कई कारण होते हैं। बालों की सही तरीके से देखभाल करनी चाहिए, वरना कम उम्र में ही गंजेपन का सामना करना पड़ सकता है। कई लोगों को गीले बालों में ही सोने की आदत होती है। हालांकि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि गीले बालों में सोने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है। बालों से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती है। इसलिए अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं। आइए जानते हैं गीले बालों में सोने से क्या समस्याएं होती हैं-

बालों का झड़ना: गीले बालों में सोने से बालों का झड़ना बहुत तेजी से बढ़ जाता है। स्कैल्प में फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है जिसके कारण बालों का टूटना शुरू हो जाता है। इसके अलावा आप नियमित रूप से अपनी कंघी को भी धोते रहें, वरना इंफेक्शन हो सकता है।

डैंड्रफ: डैंड्रफ भी एक बेहद आम समस्या हो गई है। इसके पीछे कई कारण होते हैं और उनमें से एक है गीले बालों में सोना। गीले बालों में सोने से स्कैल्प के नेचुरल ऑयल खत्म हो जाते हैं जिसके कारण स्कैल्प रूखी हो जाती है और इस वजह से डैंड्रफ की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। डैंड्रफ होने के कारण स्कैल्प में खुजली भी होने लगती है।

ठंड लगने का खतरा: गीले बालों में सोने से आपको ठंड लगने का खतरा रहता है। खासतौर पर यदि आप एसी वाले कमरे में सो रहे हैं या ठंड के मौसम में ऐसा कर रहे हैं तो इसका खतरा अधिक रहता है। इसलिए यदि आप रात को बाल धोते हैं तो पहले उसे अच्छी तरह ड्रायर से सूखाएं और फिर सोएं। इससे आपपकी तबियत नहीं खराब होगी।

दोमंहें बालों की समस्या: दोमुंहे बालों की समस्या भी बेहद आम हो गई है। ऐसे में यदि आप गीले बालों में सोते हैं तो इस समस्या से आपको कोई नहीं बचा सकता है। दोमुंहे बाल होने के कारणबालों का विकास रुक जाता है। इसके अलावा दोमुंहे बाल होने से बालों की खूबसूरती भी बिगड़ जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अमीषा पटेल जैसी ग्लोइंग स्किन चाहिए तो फॉलो करें ये टिप्स, चेहरे पर आएगा निखार
2 Weight Loss: नाश्ते के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना मोटापा बढ़ने का हो सकता है खतरा…
3 Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: गाड़ियों के शौकीन हैं ‘जेठालाल’, 25 दिन शूटिंग के लेते हैं 36 लाख, ऐसी है निजी जिंदगी
IPL 2020 LIVE
X