Hair Care: बाल हो गए हैं रूखे और बेजान तो ट्राई करें घर पर बने ये हेयर मास्क

परमानेंट कलर से बाल रूखे और बेजान होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में आप अपने बालों को हेल्दी बनाने के लिए इन घरेलू हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

hair care, colored hair, DIY Hacksकलर्ड बालों को मुलायम बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये घर पर बनें हेयर मास्क (फोटो क्रेडिट-notanothersalon, athena.golden/Instagram )

आज के समय में बालों में कलर करवाना एक ट्रेंड बन गया। अपनी पर्सनैलिटी को बोल्ड बनाने के लिए ज्यादातर लड़कियां बालों में कलर करा लेती हैं। यह अलग-अलग तरह के कलर आपको बेहद ही यूनिक और स्टाइलिश लुक देते हैं। लेकिन बालों में बार-बार कलर करने से यह धीरे-धीरे रूखे और बेजान होने लगते हैं। बाल अपनी शाइनिंग भी खो देते हैं। जिसके बाद कुछ लड़कियां महंगे-महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं।

हालांकि, इनकी कीमत ज्यादा होने के चलते हर कोई इन्हें अफोर्ड नहीं कर पाता। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे होममेड हेयर मास्क के बारे में बताएंगे। जो आपके बालों की नेचुरल शाइन को वापस लाने में कारगर हैं। साथ ही बालों को हेल्दी और खूबसूरत भी बनाते हैं।

-एलोवेरा हेयर मास्क: एलोवेरा में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। एलोवेरा बालों को हेल्दी बनाने के साथ ही बाल झड़ना, डैंड्रफ आदि समस्याओं से भी निजात दिलाने में कारगर है।

इस तरह करें इस्तेमाल: एलोवेरा हेयर मास्क को बनाने के लिए 3 चम्मच दही में 4 चम्मच एलोवेरा जैल मिला लें। फिर इसमें आप 2 चम्मच कोई भी तेल मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। फिर थोड़े-थोड़े बालों को लेकर जड़ों से टिप तक इस हेयर मास्क को लगाएं। आधा घंटे तक लगाए रखने के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें और फिर शैंपू कर लें। इसके नियमित तौर पर इस्तेमाल से आपके बाल स्वस्थ और चमकदार हो सकते हैं।

-अंडा और दही: अंडा बालों को मॉइश्चराइज करने का काम करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन और फैट बालों को हेल्दी बनाते हैं। वहीं, दही में प्रोटीन और कैल्शियम की अच्छी-खासी मात्रा होती है। ऐसे में आप अपने बालों को मुलायम बनाने के लिए अंडे और दही से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह करें इस्तेमाल: इसके लिए 2 अंडे लें। इनको फोड़कर इसमें एक चम्मच शहद और 2 चम्मच दही मिला लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। फिर बालों की जड़ों से लेकर टिप तक लगाएं। करीब 20 मिनट तक सूखने के बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से आपकी बालों से संबंधित सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

Next Stories
1 Summer Hair Style: गर्मियों के मौसम में ट्राई करें ये ट्रेंडी हेयर स्टाइल, लगेंगी खूबसूरत और स्टाइलिश
2 कौन हैं मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत की जिगरी दोस्त राधिका मर्चेंट? जानिये
3 Skin Care: गर्मियों में ऑयली स्किन वाले आजमाएं ये घर पर बनें फेस पैक, पिंपल्स और डलनेस से छुटकारा दिलाने में हैं कारगर
यह पढ़ा क्या?
X