ताज़ा खबर
 

Hair Care: रात को सोने से पहले अपनाएं ये टिप्स, बालों का झड़ना और डैंड्रफ की समस्या हो जाएगी दूर

Night Hair Care Tips: बालों का झड़ना और डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप रात को सोने से पहले अपनाएं ये टिप्स। बालों से जुड़ी अन्य समस्या भी होगी दूर-

Night Hair Care Tips, night hair care tips in hindi, night time hair care tipsसोने से पहले बालों की देखभाल कैसे करें-

अगर हम रात को सोते समय बालों की थोड़ी सी भी केयर कर लें तो बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाएंगी। सोते समय सिर्फ स्किन केयर ही नहीं बल्कि हेयर केयर भी बहुत जरूरी होती है। एक हेल्दी हेयर केयर रुटीन का होना काफी जरूरी होता है। यदि आपको हेयर फॉल या फिर डैंड्रफ की समस्या है तो रात को सोने से पहले बालों की देखभाल करना इन समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। कई लोग हेल्दी बालों के लिए हार्श केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो नुकसानदायक होते हैं। यह आपको गंजा बना सकते हैं। आइए जानते हैं सोने से पहले बालों की देखभाल के लिए क्या-क्या करना फायदेमंद होता है-

बालों में तेल लगाएं: सोने से पहले बालों में तेल लगाएं। इससे आपके बालों को जरूरी पोषण मिलता है, जिससे बालों का झड़ना और डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। इसके अलावा तेल लगाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बालों का विकास बेहतर होता है। इतना ही नहीं रात को तेल लगाने के बाद यदि आप अगले दिन सुबह शैंपू करेंगे तो बाल सॉफ्ट भी लगने लगते हैं।

बालों को सुलझा लें: सोने से पहले एक बार बालों को अच्छी तरह सुलझा लें। अगर आप रोजाना ऐसा करेंगे तो बालों का झड़ना कम हो जाएगा। बालों को सुलझाकर सोने से नमी बनी रहती है जिससे कंघी करते वक्त बाल कम टूटते हैं।

हेयर सीरम लगाएं: सोने से पहले बालों में हेयर सीरम जरूर लगाएं। ऐसा करने से दोमुंहे बालों की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा यह बालों के रुखेपन को भी दूर करने में मदद करता है। इतना ही नहीं बालों में सीरम का इस्तेमाल साइन को भी बरकरार रखता है।

बाल बांधकर सोएं: रात को सोने से पहले हेयर सीरम लगाकर ढीली चोटी कर लें और सो जाएं। आप ढीला बन भी बना सकती हैं जो बालों को नैचुरल कर्ल लुक देगा और साथ ही साथ बालों को उलझ कर टूटने से बचाएगा।

गीले बालों में ना सोएं: गीले बाल ज्यादा लचीले होते हैं जिसकी वजह से इनके टूटने की संभावना भी ज्यादा होती है। गीले बालों में सोने से यह तकिये से रब होते हैं और टूटने लगते हैं। इसलिए सोने से पहले बालों को सुखा लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah के ‘बाबूजी’ रियल लाइफ में हैं जुड़वा बच्चों के पिता, ऐसी है लाइफस्टाइल
2 Weight Loss: चाय की जगह अजवाइन और मेथी का ड्रिंक वजन कम करने में है मददगार, ऐसे करें डाइट में शामिल
3 Skin Care: ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, चेहरे पर भी आएगा निखार
IPL 2020: LIVE
X