Hair Care: बालों में शैम्पू से 5 मिनट पहले लगाएं सरसों का तेल, मिल सकते हैं इतने फायदे

Hair care: हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब शैंपू से पांच मिनट पहले सिर में सरसों तेल की मालिश करने की सलाह देते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सरसों का तेल आपके बालों के लिए कैसे और क्यों जरूरी है।

beautiful-young-woman-whip-hair-smiling-haircare-concept
लंबे, चमकदार और रेशमी बाल पाएं (फोटो क्रेडिट- Freepik)

Hair Care: सिर में सरसों के तेल से मसाज का चलन सदियों से है। हम सभी ने अपने घरों में बड़े-बूढ़ों को अपने बालों में सरसों का तेल लगाते देखा होगा। सरसों का तेल काफी गुणकारी है, इसमें इतने गुण पाए जाते हैं कि ये अकेला ही आपके बालों को लंबा, मोटा और घना बनाने की क्षमता रखता है। सही तरीके और सही समय पर अपने बालों में नियमित रूप से सरसों के तेल का इस्तेमाल करने पर आपको इसका फायदा मिल सकता है।

सरसों के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल, विटमिन-ए, विटमिन-के, विटमिन-ई, विटमिन-डी, मैग्निशियम, कैल्शियम के साथ आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब शैंपू से पांच मिनट पहले सिर में सरसों तेल की मालिश करने की सलाह देते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सरसों का तेल आपके बालों के लिए कैसे और क्यों जरूरी है।

सिर्फ 5 मिनट पहले ही क्यों लगाएं: हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब बताते हैं कि बालों में तेल जड़ों में नहीं बल्कि इनकी लंबाई में लगाना चाहिए। क्योंकि तेल जब आपकी स्किन के नैचरल ऑइल के साथ संपर्क में आता है तो यह बालों में डैंड्रफ की वजह बन सकता है। जिन लोगों के बाल बहुत अधिक झड़ते हैं या रूखे- सूखे से रहते हैं, जावेद उन लोगों को शैम्पू से 5 मिनट पहले तेल लगाने की सलाह देते हैं। उनका मानना है कि ऐसा करने पर बालों को तेल का पूरा मॉइश्चर मिलता है और सिर में डैंड्रफ भी नहीं पनपता है।

मिलते हैं मोटे और घने बाल: यदि आपको प्रतिदिन शैम्पू करना पसंद है तो बाल धोने से पहले अपने सिर में सरसों के तेल से अच्छी तरह मालिश करें और 5 मिनट के बाद फिर अपने बालों में शैम्पू कर लें। ऐसा करने के सिर्फ सप्ताह भर के अंदर आपको अधिक बाउंसी और घने बाल दिखने लगे हैं। प्राकृतिक रूप से मोटे और घने बाल पाने के लिए नियमित रूप से बालों में सरसों का तेल लगाने से फायदा मिल सकता है।

बालों को सफेद होने से रोके: सरसों के तेल के गुणों के बारे में सब जानते ही हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि सफेद होते बाल में सिर्फ सरसों का तेल लगाने से इस समस्या को रोका जा सकता है। सरसों का तेल इंफेक्शन रोकने वाले गुणों के साथ ही विटमिन्स और मिनरल्स का पोषण भी आपके बालों को देता है। जिसकी वजह से सफ़ेद होते बाल भी काले हो सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
इन आसान वर्कआउट के जरिए अपनी स्किन को बनाएं हेल्दी और बढ़ती उम्र को कहें बाय-बायtips for glowing skin, tips for glowing skin in hindi, glowing skin tips, glowing skin tips in hindi, skin tips, skin tips in hindi, fairness tips in hindi, How to Get Clear Skin, How to Get Clear Skin in hindi, face care tips in hindi, face care tips, glowing skin secrets, glowing skin tips in hindi for man, glowing skin tips in hindi for woman, beauty tips, beauty tips hindi
अपडेट