ताज़ा खबर
 

Happy Guru Gobind Singh Jayanti 2019 Wishes Images, Quotes, Messages: गुरु गोबिंद सिंह की कही ये बातें आज भी हैं प्रासंगिक, बनाएं प्रेरणास्त्रोत

Happy Gurpurab Guru Gobind Singh Ji Jayanti 2019 Wishes Images, Quotes, Status, SMS, Messages, Wallpaper: उन्होंने हमेशा सभी को प्रेम, एकता, भाईचारे का सन्देश दिया। उनके अनुसार मनुष्य को किसी को डराना नहीं चाहिए और न ही किसी से डरना चाहिए। उनको कोई भी कुछ भी हानि पहुचने के बारे में सोचता तो वो अपनी मधुरता, सहनशीलता, सौम्यता से अपना बना लेते थे।

Happy Guru Gobind Singh Jayanti 2019: गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर अपनों को भेजे संदेश।

Happy Gurpurab Guru Gobind Singh Ji Jayanti 2019 Wishes Images, Quotes, Status, SMS, Messages, Wallpaper: गुरु गोबिंद जी सिखों के दसवें गुरु थे। कहा जाता है की उनके पिता की मृत्यु के बाद उन्हें 11 नवम्बर सन् 1675 को गुरु बनाया गया था। सन् 1699 में बैसाखी के दिन उन्होंने खालासा पंथ की स्थापना की जो की सिखों के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण घटना थी। गुरु गोबिन्द जी एक महान लेखक, मौलिक चिन्तक तथा संस्कृत सहित कई भाषाओं के ज्ञाता भी थे। उन्होंने खुद कई ग्रंथों की रचना की। उनके दरबार में 52 कवियों तथा लेखकों की उपस्तिथि रहती थी, इसलिए उन्हें ‘संत सिपाही’ भी कहा जाता है।

उन्होंने हमेशा सभी को प्रेम, एकता, भाईचारे का सन्देश दिया। उनके अनुसार मनुष्य को किसी को डराना नहीं चाहिए और न ही किसी से डरना चाहिए। उनको कोई भी कुछ भी हानि पहुचने के बारे में सोचता तो वो अपनी मधुरता, सहनशीलता, सौम्यता से अपना बना लेते थे। गुरुपर्व के मौके पर आप अपने चाहने वालों को ऐसे मैसेज भेजकर उन्हें बधाई संदेश दे सकते हैं।

कामना है कि सारी उम्र गुरु गोबिंद सिंह आपके मार्गदर्शक बने रहें
इस गुरुपर्व आपकी जिंदगी में खुशहाली आए
गुरुपर्व की बधाई…

गुरु गोबिंद सिंह आपको और आपके परिवार वालों की सुख, शांति और समृद्धि दें
हम सभी को बेहतर इंसान बनने के लिए हमारा मार्गदर्शन करें
हैप्पी गुरुपर्व…

गुरु गोबिंद सिंह आपको शक्ति प्रदान करें
ताकि आप हर बुराई से लड़ सकें और सच के लिए खड़े हो सकें
गुरुपर्व की ढेर सारी बधाईयां…

गुरु गोबिंद सिंह आपको राह दिखाएं
ताकि आप अपने जीवन के हर लक्ष्य को हासिल कर सकें
दिल से गुरुपर्व की बधाई….

आशा है गुरु का आशीर्वाद हमेशा आपके साथ रहेगा
गुरुपर्व की बधाई….

वाहे गुरुजी दा खालसा
वादे गुरुजी दा फतह
गुरु गोबिंद सिंह जयंती की बधाई….

राज करेगा खालसा, आके रहे ना कोए,
वाहे गुरुजी का खालसा, वाहे गुरुजी की फतह,
हैप्पी गुरु गोबिंद सिंह जयंती….

आपके गुरु और चाहने वालों की शुभकामनाएं हमेशा साथ नहीं रह सकतीं,
यह तब ही साथ रहेंगी तब आप अच्छे कर्म करेंगे,
गुरुपर्व की लख-लख बधाई…

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App