ताज़ा खबर
 

हेल्थ ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है अमरूद, ऐसे पाएं मुंहासों और झुर्रियों से छुटकारा

अमरूद के पत्तों में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे स्किन की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें मुहांसों और एक्ने से लड़ने की क्षमता होती है और स्किन में होने में होने वाली एलर्जी में भी फायदा मिलता है।

अमरूद को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है

अमरूद एक ऐसा फल है जो हेल्थ के लिए काफी लाभदायक फल माना जाता है। अमरूद में कई तरह के पौषक तत्व और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें विटामिन ए और सी के अलावा कॉपर, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। अमरूद में कैंसर से लड़ने वाले फ्लोवोनोइडस और फाइटोकेमिकल्स तत्व मौजूद होते हैं जो अच्छे स्वास्थ्य का प्रतीक होते हैं। वहीं अमरूद की पत्तियां जटिल स्टार्च को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को रोकता है जिससे शरीर के एक्स्ट्रा फेट को कम करने में सहायता मिलती है। अमरूद के पत्तों में पोटेशियम, जिंक और प्रोटीन आदि तत्व पाए जाते हैं जो स्किन से संबधित समस्याओं को दूर करते हैं। इसकी पत्तियां बढ़ती उम्र को छुपाने में मददगार होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं अमरूद हेल्थ के अलावा स्किन के लिए भी लाभदायक फल है? आइए आज हम बताते हैं कि आखिर कैसे अमरूद स्किन की भी देखभाल करता है।

झुर्रियों की समस्या के लिए : बढ़ती उम्र के साथ स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें झुर्रियां काफी परेशान करती हैं। अमरूद की पत्तियों से बना काढ़ा झुर्रियों को आने से रोकता है और चेहरे की स्किन में अंदरूनी निखार आता है। काढ़ा तैयार करने के लिए अमरूद की पत्तियों को पानी में उबालें। जब पानी का रंग काला हो जाए तो पत्तियों को निकालकर पानी ठंडा होने दें। अब इस पानी को एक साफ बोतल में रखें और कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद जब यह सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

मुंहासों की समस्या के लिए : अमरूद के पत्तों में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे स्किन की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें मुहांसों और एक्ने से लड़ने की क्षमता होती है और स्किन में होने में होने वाली एलर्जी में भी फायदा मिलता है। स्किन से मुंहासों और दाग-धब्बों की समस्या हटाने के लिए अमरूद के पत्तों को उपयोग काफी कारगर साबित होता है। यह एंटीसेप्टिक गुण की वजह से मुंहासों को पैदा करने वाले कीटाणुओं को खत्म करता है।

ब्लैक हेड्स की समस्या के लिए : अमरूद में मौजूद लाइकोपीन स्किन को UV किरणों के प्रभावों से बचाने और ब्लैक हेड्स से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर होता है। ब्लैक हेड्स दूर करने के अमरूद की पत्तियों को पीस कर पानी मे मिला कर चेहरे पर लगाएं। इसकी पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं जो ब्लैक हेड्स को अंदर से खत्म करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App