ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में कच्चे आम के सेवन के इन फायदों से शायद ही वाकिफ हों आप

Green Mango Benifits during pregnancy in Hindi: जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान कच्चे आम के सेवन के फायदे।

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Agencies)

प्रेग्नेंसी के दौरान कच्चे आम का सेवन करना महिलाओं के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इसके अनेक फायदे हैं जिसके बारे में आपको पहले शायद ही कोई जानकारी रही हो। आइए आपको बताते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान कच्चे आम खाने के क्या फायदे हो सकते हैं।

विटामिन C- विटामिन सी शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होने देता और कच्चा आम इसका अच्छा स्त्रोत है। एक्सपर्ट्स का दावा है कि प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलिवरी के बाद महिलाओं में कैल्शियम की कमी होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में कच्चे आम के सेवन से उसे दूर किया जा सकता है। वहीं विटामिन C खून से संबंधित बीमारियों पर काबू पाने में मदद करता है और नए ब्लड सेल्स बनाता है।

कॉनस्टिपेशन- प्रेग्नेंसी के दौरान आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने में कच्चा आम काफी उपयोगी साबित हो सकता है। अगर आपको पेट में एसिडिटी या जलन महसूस हो रही है कच्चे आम के सेवन से आप इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और अल्कालाइन कॉनस्टिपेशन को दूर करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी- कच्चे आम न सिर्फ पाचन तंत्र को मजबूत करता है बल्कि यह शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। वहीं यह टीबी, अनेमिया, कोलरा, डायरिया, पाइल्स, समेत कार्डियक अरेस्ट के खतरों को भी कम करने में मदद करता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

मॉर्निंग सिक्नेस को रोकने में कारगर- प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अक्सर मॉर्निंग सिक्नेस से जूझना पड़ता है। इसका मतलब सुबह जागने पर उन्हें उल्टी या फिर बीमारी महसूस होना। ऐसे में इस परेशानी से निपटने में कच्चे आम फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

देखें वीडियो (Source: Youtube/Howcast)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App