ताज़ा खबर
 

हरी मिर्च खाने से कम होता है पेट पर जमा फैट, और भी कई सब्जियां हैं लाभदायक

आज की भाग-दौड़ वाली जिन्दगी में फास्ट-फूड पर निर्भर रहने वाली पीढ़ी को अपने पेट के आस-पास थोडा सा भी ज्यादा फैट बर्दाश नहीं होता है।

Author नई दिल्ली | June 13, 2017 18:10 pm
आज की भाग-दौड़ वाली जिन्दगी में फास्ट-फूड पर निर्भर रहने वाली पीढ़ी को अपने पेट के आस-पास थोडा सा भी ज्यादा फैट बर्दाश नहीं होता है। समय की कमी के कारण एक्सरसाइज और योग को भी ज्यादा समय नहीं दे पाते हैं। इसलिए शरीर में फैट बढ़ जाता है। बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट्स आ गए हैं, जिन्हें अपनाकर वजन किया जाता है। कई बार यह प्रोडक्ट्स सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। यह शरीर के लिए नुकसानदेह होने के साथ-साथ बहुत खर्चीले भी होते हैं। कई लोग फैट कम करने के लिए दवाइयां भी लेनी शुरू कर देते हैं जिसके शरीर पर नकरात्मक प्रभाव पड़ते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कि कौन-सी सब्जियां खाकर आप अपने पेट और आस-पास के जमे फैट को कम कर सकते हैं।
मिर्च- एक स्टडी के मुताबिक मिर्च खाने से सिर्फ आपकी पाचन क्रिया ही सही नहीं होती बल्कि बॉडी का फैट बर्न करने में भी यह मदद करती है।
हरी मिर्च- वो सभी मिर्च जो शिमला मिर्च के फॅमिली की होती हैं। शरीर में मेटाबोलिज्म बढाने में मदद करती है और साथ ही शरीर का फैट बर्न करती है।
प्याज- इसमें कैलोरीज की मात्रा बहुत कम होती है। इसे अपनी डाइट में शामिल करके फिट के साथ हेल्दी भी रहा जा सकता है।
खीरा- इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है जो भूख को कम करती है। जब भी भूख लगे तो खीरे के कुछ टुकड़ों के साथ पानी पीकर एक हेल्दी स्नैक्स की तरह लिया जा सकता है। जिसमे कैलोरी की मात्रा बिल्कुल ना के बराबर होती है।
हरी-पत्तेदार सब्जियां- पालक, गोभी, ब्रोक्कोली जैसी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करने से आप फिट रह सकते है। जिन फलों और सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती हैं उनका सेवन करना लाभदायक होता है।
टमाटर- इसमें विटामिन सी के साथ कैल्शियम की मात्रा भी अधिक होती है। इन दोनों को साथ लेने से शरीर में जमा फैट कम होता है।
गाजर- यह शरीर में खून बनाने में मदद करती है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो बॉडी में फैट नहीं जमने देते हैं।
कद्दू- इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। जिससे शरीर में एनर्जी रहती है, जो अगर एक्सरसाइज में कमी हो तब भी वजन को बढ़ने नहीं देती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App