ताज़ा खबर
 

Benefits Of Green Elaichi: गालों को गुलाबी बनाने में कारगर है हरी इलायची का फेस पैक, जानिए

Green Cardamom Benefits: 2 से 3 हरी इलायची का नियमित तौर पर सेवन करने से ना सिर्फ आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है, बल्कि यह तनाव को दूर करने में भी मदद करती है।

cardamom seeds, cardamom benefits, healthइलायची के सेवन से ब्लड शुगर लेवल किया जा सकता है कंट्रोल (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

गुलाबी गाल हर किसी को पसंद है। इससे ना सिर्फ आपका चेहरा खूबसूरत लगता है, बल्कि लोग आपकी तारीफ भी करते हैं। गुलाबी गाल पाने के लिए अक्सर महिलाएं महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन घरेलू उपायों के जरिए भी गालों पर सुर्खी लाई जा सकती है। इसके लिए किचन में मिलने वाली हरी इलायची कारगर है। हरी इलायची का इस्तेमाल यूं तो चाय, खीर और पुलाव में उसकी लाजवाब खुशबू के लिए किया जाता है।

लेकिन चेहरे पर गुलाबी निखार देने के लिए भी हरी इलायची खूब काम आती है। हरी इलायची का नियमित सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। यह खून को प्यूरीफाई करने में मदद करती है। साथ ही त्वचा पर होने वाले टैनिंग और सनबर्न में भी राहत दिलाती है। इसके लिए हरी इलायची शरीर को ठंडक देने का काम भी करती है।

2 से 3 हरी इलायची का नियमित तौर पर सेवन करने से ना सिर्फ आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है, बल्कि यह तनाव को दूर करने में भी मदद करती है। बाहरी खूबसूरती को निखारने के लिए आप हरी इलायची के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह तैयार करें हरी इलायची का फेस पैक: एक मुट्ठी हरी इलायची को पीस लें। फिर उसमें आधा चम्मच एलोवेरा जेल और 2 चम्मच शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से त्वचा को धो लें। यह फेस पैक ना सिर्फ आपकी त्वचा को ठंडक देगा, बल्कि त्वचा संबंधी सभी समस्याएं जैसे पिंपल्स, काले धब्बे, काले घरे और रिंकल्स से भी छुटकारा दिलाने में कारगर है। ध्यान रखें की यह पेक हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर गुलाबी निखार बहुत जल्द आ जाएगा।

हरी इलायची का तेल: हरी इलायची का तेल भी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। यह त्वचा में मौजूद मेलेनिन को नियंत्रित करने में मदद करता है, साथ ही यह स्किन को सॉफ्ट भी बनाता है। हरी इलायची के तेल को बादाम के तेल, नारियल तेल या फिर जैतून के तेल में मिलाकर करके त्वचा पर लगाना चाहिए। यदि आप 2 बूंद बादाम का तेल ले रही हैं तो इसमें 1 बूंद हरी इलायची का तेल मिलाएं। बता दें, हरी इलायची का इस्तेमाल कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है।

Next Stories
1 जब नीता अंबानी ने ससुर धीरूभाई को किया याद तो भावुक हो गए मुकेश- देखें Video
2 Teeth Whitening Tips: पीले दातों को नेचुरल तरीके से सफेद करें रसोई में मिलने वाली ये चीजें, इस तरह करें इस्तेमाल
3 जब ममता बनर्जी पर हुआ था लाठी से हमला, फट गया था सिर, लोगों ने छोड़ दी थी बचने की उम्मीद
ये पढ़ा क्या?
X