scorecardresearch

Kidney Cure: गर्मी में किडनी स्टोन का बढ़ सकता है खतरा, जानिए कैसे करें बचाव

किडनी की अच्छी सेहत के लिए हर मौसम में उसका ध्यान रखना जरूरी है।

kidney problem symptoms, kidney stones in summer, kidney stones treatment
तापमान बढ़ने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। डिहाइड्रेशन का असर किडनी पर भी देखने को मिलता है। photo-freepik

गर्मी के दिनों में बॉडी का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। बढ़ता पारा बॉडी में पानी की कमी कर सकता है, साथ ही कई बीमारियों को बढ़ा भी सकता है। तेज गर्मी में किडनी के मरीजों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस मौसम में किडनी का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। किडनी हमारी बॉडी का अहम अंग है, जिसका काम बॉडी से टॉक्सिन को यूरिन के जरिए बाहर निकालना है।

किडनी रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करती है, साथ ही ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करती है। किडनी की अच्छी सेहत के लिए हर मौसम में उसका ध्यान रखना जरूरी है। गर्मी के मौसम में किडनी में स्टोन की परेशानी ज्यादा होती है। इस मौसम में शिद्दत की गर्मी का असर किडनी को भी प्रभावित करता है। आइए जानते हैं कि गर्मी में किडनी स्टोन की परेशानी क्यों बढ़ जाती है और उसका उपाय कैसे करें।

गर्मी में किडनी स्टोन का कारण: गर्मी में किडनी स्टोन का सबसे बड़ा कारण बढ़ता तापमान है। तापमान बढ़ने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। डिहाइड्रेशन का असर किडनी पर भी देखने को मिलता है। इस मौसम में हम कोल्ड ड्रिंक का अधिक सेवन करते हैं जिसका किडनी पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

लगातार शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने से किडनी में छोटे-छोटे क्रिस्टल बनने लगते हैं। गर्मी में किडनी में क्रिस्टल या पथरी (Kidney Stone)होने की समस्या ज्यादा होती है। किडनी में स्टोन होने से बचना चाहते हैं तो डाइट में कुछ बदलाव करें।

पानी ज्यादा पीएं: गर्मी में पानी अधिक पीएं। कम पानी का सेवन करने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है। विशेषज्ञों के मुताबिक रोजाना कम से कम 8 ग्लास पानी का जरूर सेवन करें। पानी ज्यादा पीने से किडनी से टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और किडनी स्टोन की आशंका कम रहती है।

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए जूस का सेवन करें: किडनी स्टोन से बचना चाहते हैं तो जूस का सेवन करें। मौसमी फलों और सब्जियों का जूस बॉडी को हेल्दी रखेगा, साथ ही किडनी स्टोन से भी बचाव करेगा।

अनानास खाएं: गर्मी में खट्टा-मीठा अनानास खाने में जितना टेस्टी लगता है उतना ही किडनी को हेल्दी भी रखता है। अनानास का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और पाचन भी दुरुस्त रहता है। फाइबर से भरपूर अनानास किडनी की बीमारियों से बचाव करता है और किडनी को हेल्दी रखता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट