Hair Care: बालों को मजबूत और घना बनाने में कारगर है अंगूर का तेल, जानिये दूसरे घरेलू उपाय

अंगूर का तेल केवल त्वचा ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी किसी रामबाण से कम नहीं है। अंगूर के तेल में मौजूद विटामिन ई बालों को मजबूत बनाने और उन्हें लंबा करने में कारगर है।

hair care, hair care tips, dandruffडैंड्रफ से छुटकारा दिलाएं ये घरेलू नुस्खे (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

आज के समय में खराब खानपान, जीवन-शैली और प्रदूषण के कारण कम उम्र में ही बाल सफेद होकर झड़ना शुरू हो जाते हैं। सफेद बाल केवल दिखने में ही खराब नहीं लगते बल्कि, यह लोगों में आत्मविश्वास को भी प्रभावित करते हैं। बता दें, खानपान और जीवनशैली के अलावा पोषक तत्वों की कमी, ज्यादा दवाइयों का इस्तेमाल, टेंशन और किसी बीमारी के कारण भी कम उम्र में ही बाल कमजोर हो जाते हैं।

हालांकि, घरेलू उपायों के जरिए बालों के झड़ने, सफेद होने और डैंड्रफ की इन समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए अंगूर का तेल काफी लाभदायक है।

अंगूर का तेल: अंगूर का तेल केवल त्वचा ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी किसी रामबाण से कम नहीं है। अंगूर के तेल में मौजूद विटामिन ई बालों को मजबूत बनाने और उन्हें लंबा करने में कारगर है। ऐसे में आप नियमित तौर पर अपने बालों में अंगूर के तेल से मालिश कर सकते हैं।

अमरूद: अमरूद में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। अपने बालों को काला और घना बनाने के लिए अमरूद के पत्तों को पीस लें। फिर इस पेस्ट को 2 घंटे तक अपने सफेद बालों में लगाकर रखें। बाद में साफ पानी से बालों को धो लें। एक्सपर्ट्स की मानें तो इस उपाय को करने से आपके बाल दोबारा काले हो सकते हैं।

आंवला: आंवले का इस्तेमाल हजारों सालों से आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए किया जा रहा है। अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए आप आंवले को खा भी सकते हैं। इसके अलावा नारियल के तेल में सूखे आंवले के कुछ टुकड़ों को डालकर उबाल लें। फिर इसको ठंडा होने पर स्कैल्प में लगाएं। इसके बाद अपने बालों को साफ पानी में धो लें।

नारियल का तेल: नारियल का तेल बालों को नमी देकर डैंड्रफ को खत्म करने में कारगर है। इसके लिए नारियल के तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें। फिर इससे अपने सिर में मालिश करें। यह सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर है। इसके अलावा आप नारियल के तेल में नीम के पत्ते, गुड़हल के फूल को मिलाकर भी अपने बालों में लगा सकते हैं।

Next Stories
1 Pregnancy Tips: गर्भावस्था में खांसी की समस्या से हैं परेशान, तो यह घरेलू उपाय दिला सकते हैं छुटकारा
2 कोरोना से बचाव के लिए घर में ही बनाएं आयुर्वेदिक हैंड माइश्चराइजर, ड्राइनेस से छुटकारा दिलाने में है कारगर
3 Skin Care: इन गलत आदतों के कारण चेहरे पर हो सकते हैं पिंपल्स और दाग-धब्बे, जानिये बचाव के उपाय
यह पढ़ा क्या?
X