ताज़ा खबर
 

Google, Facebook अब नहीं रहे दुनिया के टॉप 10 वर्कप्लेस, इन्हें पछाड़कर इन कंपनियों ने बनाई जगह

Google, Facebook के अलावा और भी कई टेक कंपनी थें जो दुनिया के बेस्ट वर्कप्लेस के रूप में जानें जाते थें। लेकिन अब ऐसा नहीं है, कुछ कंपनियों ने इन्हें पीछे छोड़ दिया है।

Author Updated: December 11, 2019 5:57 PM
क्या गूगल है बेस्ट वर्कप्लेस की लिस्ट में

फेसबुक इंक, अल्फाबेट इंक, गूगल, फेसबुक जैसी बड़ी तकनीकी कंपनियां, जिन्हें लंबे समय से दुनिया के सबसे अच्छे वर्कप्लेस के रूप में देखा जा रहा है, जो अपने कर्मचारियों को अनगिनत फायदे प्रदान करती हैं, उनकी कुछ चमक खो रही है। फेसबुक, जिसे पिछले 10 वर्षों में तीन बार “काम करने के लिए सबसे अच्छी जगह” के रूप में दर्जा दिया गया था, वो 23 वें स्थान पर है। यह सोशल-मीडिया कंपनी की सबसे निचली स्थिति है क्योंकि इसने 2011 में पहली बार शीर्ष-रेटेड कार्यस्थल के रूप में सूची बनाई थी। फेसबुक, मेनलो पार्क में स्थित, कैलिफोर्निया, पिछले साल सातवें स्थान पर था।

ग्लासबोर्ड एन्युअल रैंकिंग के अनुसार, सिलिकॉन वैली कंपनियों ने अमेरिका में शीर्ष 10 “काम करने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान” को पीछे छोड़ दिया, क्लाउड-कंप्यूटिंग सॉफ्टवेयर कंपनी हबस्पॉट इंक ने नंबर 1 रैंकिंग को पकड़ लिया, जबकि टेक फर्म डॉक्यूमेंट इंक और अल्टीमेट सॉफ्टवेयर तीसरे और आठवें स्थान पर थे।

2015 में Google को ‘बेस्ट प्लेस टू वर्क’ के लिए वोट दिया गया था। इसके अलावा ग्लासडोर की लिस्ट में Google का नाम ग्यारहवें स्थान पर था। Amazon Inc., जो कभी भी एक पॉजिटिव इंटर्नल कल्चर के लिए नहीं जाना जाता था, 12वें स्थान पर सूची बनाने में विफल रहा।

एनुअल लिस्ट रैंक कंपनियों के लाभ, संस्कृति और वरिष्ठ प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में कर्मचारी समीक्षाओं का उपयोग करके कंपनियों को रैंक करती हैं। फेसबुक और गूगल सहित कई बड़ी टेक कंपनियों ने इस साल मुद्दों की असंख्य आलोचना की है और कुछ मामलों में कर्मचारियों ने सार्वजनिक रूप से कार्यकारी निर्णयों का विरोध भी किया है।

Google में, कर्मचारियों ने कई विषयों पर कंपनी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है, जिसमें कर्मचारी आयोजकों द्वारा कंपनी की रणनीति भी शामिल है। इंटरनेट सर्च जाइंट में एक आंतरिक कर्मचारी सर्वेक्षण के परिणाम, फरवरी में ब्लूमबर्ग द्वारा रिपोर्ट किए गए थे, जिसमें कर्मचारी एक साल पहले की तुलना में मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई की दृष्टि से प्रेरित हुए थे। फेसबुक, जो Google की तरह ही अपने कर्मचारियों को मुफ्त खाना, कॉर्पोरेट ट्रांसपोर्टेशन और कपड़े धोने की सेवाएं प्रदान करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Google Search: न मोदी न सलमान, इस साल सबसे ज्यादा सर्च हुआ चंद्रयान
2 Winter Fashion: सर्दियों में सिर्फ स्वेटर क्यूं पहनना, ढेरों हैं फैशन के विकल्प
3 सारा अली खान नहीं चाहतीं कोई और फॉलो करे कीटो डाइट, जानिए क्या है उनकी फिटनेस का राज
ये पढ़ा क्‍या!
X