ताज़ा खबर
 

इम्यूनिटी के लिए जरूरी है अच्छी नींद, कोरोना वायरस के डर से उड़ गई है नींद तो अपनाएं ये आसान तरीके

Importance of Proper Sleep during Coronavirus: दिन भर घर पर रहने से इंसान थकता नहीं है जिससे रात को जल्दी नींद नहीं आती, ऐसे में एक्सरसाइज करने से शरीर थकता भी है और स्ट्रेस से भी दूर रहता है।

वैसे लोग जो रात में केवल 5 से 6 घंटे सोते हैं उनमें किसी भी वायरस से संक्रमित होने का खतरा ज्यादा होता है

Importance of Proper Sleep during Coronavirus: दुनिया भर में 5 लाख से भी अधिक लोग वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस से पीड़ित हैं। भारत में भी इस वायरस ने करीब 900 लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस वायरस के प्रकोप को कम करने के लिए भारत पिछले 5 दिनों से पूरी रह से लॉक्ड डाउन है। लोग कोरोना वायरस से बचने के हर संभव उपायों को अपना रहे हैं और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए तमाम कोशिश कर रहे हैं। माना जा रहा है कि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को इस वायरस से संक्रमण का ज्यादा खतरा है। इस बीच कई लोग अपने स्लीपिंग रूटीन को नजरअंदाज कर रहे हैं। बता दें कि इम्यूनिटी बढ़ाने में पूरी नींद लेना भी बेहद महत्वपूर्ण है

पूरी नींद लेना क्यों है जरूरी: यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में सन् 1999 में हुए एक शोध में 11 स्वस्थ लोगों को शामिल किया गया था जिन्होंने 6 दिनों में केवल 4 घंटे की ही नींद ली थी। इससे उनका ब्लड प्रेशर तो हाई हुआ ही, साथ ही साथ ज्यादा मात्रा में कोर्टिसोल हार्मोन निकलने की वजह से उनका स्ट्रेस लेवल भी बढ़ गया। इसके अलावा, किसी भी फ्लू से लड़ने के लिए शरीर में मौजूद एंटीबॉडीज भी आधे हो गए। वहीं, 2015 में हुए एक अन्य शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि 18 से 55 आयुवर्ग के लोगों को कम सोने से सर्दी-जुकाम होने का खतरा भी ज्यादा होता है। इसके अलावा, कम सोने से डिप्रेशन, घबराहट और वजन भी बढ़ता है।

कितने घंटे सोना है जरूरी: अमेरिकन एकडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन लोगों को रात में 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह देता है। वहीं, अगर आपकी तबीयत खराब है तो आपके शरीर को ज्यादा आराम की जरूरत होती है। ऐसे में जितनी देर आप आम दिनों में सोते हैं एक्सपर्ट्स उससे 2 घंटे ज्यादा सोने को कहते हैं। शोध के अनुसार, वैसे लोग जो रात में केवल 5 से 6 घंटे सोते हैं उनमें किसी भी वायरस से संक्रमित होने का खतरा ज्यादा होता है, जबकि 7 से 8 घंटे नींद लेने वाले लोगों को ये खतरा कम होता है। रात को पूरी नींद लेने से शरीर में साइटोकीन नामक हार्मोन का उत्पादन होता है जिससे इम्यूनिटी को मजबूत बनने में मदद मिलती है।

गुड स्लीप के लिए ये हैं टिप्स: अमेरिकन एकडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन के पूर्व अध्यक्ष डगलस किर्श्च के अनुसार जब एंजाइटी लेवल ज्यादा हो जाता है तो नींद आने में मुश्किल होती है। ऐसे में लोग कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। उनके अनुसार कोरोना वायरस से संबंधित खबरों को पूरे दिन में केवल एक बार देखें और सोने के समय तो बिल्कुल भी न देखें। इसके अलावा, अपने फोन के नॉटिफिकेशन को भी ऑफ कर दें ताकि आप डिस्टर्ब न हों। सोने से 90 मिनट पहले एलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूरी बना लें। इसके अलावा, डिनर करने का समय भी सोने से 3 घंटे पहले रखें। वहीं, गर्म पानी से नहाने के बाद सोने जाना भी अच्छी नींद में कारगर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus: काजोल की तरह आप घर पर करें ब्यूटी एक्सपेरिमेंट, लगाएं मस्कारा और लिपस्टिक
2 Coronavirus: 60 साल से अधिक उम्र वाले लोग इन फूड्स को करें डाइट में शामिल, इम्यूनिटी बूस्ट करने में मिलेगी मदद
3 बालों के झड़ने से हैं परेशान, तो योग के इन आसन को जरूर करें ट्राय