Skin Care: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर ही तैयार करें फेस पैक, मिल सकती है निखरी और खूबसूरत त्वचा

प्रदूषण के कारण त्वचा के पोर्स में सीबम और गंदगी भर जाती है, जिससे चेहरे का निखार खो जाता है। ऑयली स्किन वाले लोगों को सबसे ज्यादा त्वचा संबंधी परेशानी होती है।

Skincare tips, monsoon skincare tips, skincare routine
इस मौसम में लोगों को मेकअप उत्पादों का इस्तेमाल भी सावधानी से करना चाहिए

गर्मियों के मौसम में लोग त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं से जूझते हैं। समर सीजन में टैनिंग के कारण त्वचा काली पड़ जाती है, जिसकी वजह से स्किन का निखार खो जाता है। गर्मी, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण लोग पिंपल्स और कील-मुंहासे की समस्या से भी आए दिन परेशान रहते हैं। इन स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कभी-कभी ये केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा देते हैं। ऐसे में आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं।

बता दें, प्रदूषण के कारण त्वचा के पोर्स में सीबम और गंदगी भर जाती है, जिससे चेहरे का निखार खो जाता है। ऑयली स्किन वाले लोगों को सबसे ज्यादा त्वचा संबंधी परेशानी होती है। इसके अलावा जो महिलाएं रोजाना मेकअप का इस्तेमाल करती हैं, उनके भी पोर्स बंद हो जाते हैं और इन पोर्स में ऑयल और डर्ट जमा हो जाते हैं। ऐसे में घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं क्योंकि यह नेचुरल तरीके से त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।

फेस वॉश बनाने का तरीका: इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 3 चम्मच खीरे का जूर और 3 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को करीब 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें। सूखने के बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी जहां स्किन को हाइड्रेटेड रखती है, वहीं खीरे का जूस लैवेंडर ऑयल त्वचा को मॉइश्चराइज करता है।

फेस पैक: इसके लिए एक चम्मच बेसन, एक चम्मच आलू का जूस और एक चम्मच दही को अच्छी तरह से मिलाकर गाढ़ा पेस्ट कर लें। अब इस पेस्ट को करीब 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें। यह पैक स्किन को क्लीन करने में मदद कता है। आलू के रस में ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं, जो टैनिंग की समस्या से निजात दिलाते हैं। वहीं दही स्किन को हाइड्रेटेड रखती है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो यह फेस पैक स्किन में नमी बनाता है।

फेस मास्क: फेस मास्क बनाने के लिए एक चम्मच ओट्स के पाउडर में आधा चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाब जल मिला लें। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए सूखने दें। बाद में सादे पानी से स्किन को धो लें। यह मास्क फेस से तेल को कम करने में मदद करता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट