scorecardresearch

Glowing Skin: चेहरे पर चाहिए नेचुरल निखार? तो फेस धुलने के लिए इस एक चीज का करें इस्तेमाल; जानिए कैसे

मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा पर मुंहासे, फुंसी और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाती है। आइए जानते हैं मुल्तानी माटी से नियमित रूप से चेहरा धोने के फायदे-

Glowing Skin: चेहरे पर चाहिए नेचुरल निखार? तो फेस धुलने के लिए इस एक चीज का करें इस्तेमाल; जानिए कैसे
स्किन के लिए दही और हल्दी टॉनिक का काम करती है। (Image : Freepik)

मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। तैलीय त्वचा वालों के लिए यह वरदान है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा में अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह त्वचा संबंधी कई समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा पर मुंहासों, फुंसियों और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाती है। आप इसे फेस वाश के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी से नियमित रूप से चेहरा धोने के फायदे-

टैनिंग हटाने में उपयोगी

धूल, प्रदूषण और यूवी किरणें त्वचा को काला, टैन करने का कारण बनती हैं। मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग टैनिंग को दूर करने में मदद करता है। यह त्वचा को बेहतर बनाने का काम करता है। आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल भी मिला सकते हैं। टैनिंग हटाने के लिए आप दोनों के मिश्रण को फेस पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दाग-धब्बों और मुंहासों को करे दूर

मुल्तानी मिट्टी त्वचा में अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करती है। यह त्वचा के दाग-धब्बों और मुंहासों को दूर करने का काम करता है। मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से त्वचा के रोम छिद्र गहराई से साफ हो जाते हैं। मुंहासे या पिंपल्स अक्सर त्वचा पर निशान छोड़ जाते हैं, जिनसे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी से नियमित रूप से चेहरा धोना त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

स्किन को बनाए टाइट

खराब लाइफस्टाइल के कारण बहुत से लोगों की त्वचा कम उम्र में ही ढीली हो जाती है। ऐसे में अगर आप रोजाना मुल्तानी मिट्टी से चेहरा धोते हैं तो त्वचा टाइट हो जाती है। ढीली त्वचा को टाइट करने के लिए यह एक अच्छा उपाय है।

त्वचा को पहुंचाए ठंडक

कई बार त्वचा पर रैशेज या रैशेज नजर आने लगते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करती है और मुंहासों को कम करने में मदद करती है। हालांकि मुल्तानी मिट्टी से चेहरा धोने के बाद हमेशा मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। नहीं तो त्वचा रूखी दिखेगी।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 25-09-2022 at 04:16:02 pm