ताज़ा खबर
 

डैंड्रफ और गिरते बालों के लिए रामबाण है अदरक, ऐसे करें इस्तेमाल

अदरक बालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक के गुण बालों को इंफेक्शन और डैंड्रफ की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए काफी कारगर होता है। रूसी से निजात पाने के लिए अदरक का तेल इस्तेमाल करें।

hair transplantation, hair transplantation side effects in hindi, hair transplant side effects long term in hindi, how does hair transplant work in hindi, hair transplant, baldness, how to cure baldness, hai fall problem, lifestyle news in hindi, health news in hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र

आजकल के खानपान और लाइफस्टाइल ने हमारे स्वास्थ्य पर काफी असर डाला है। बदलते लाइफस्टाइल का असर स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे बालों पर भी पड़ा है। बालों के टूटना, झड़ना, डैंड्रफ के बढ़ने समस्याएं तेजी से बढ़ी हैं। ऐसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बाजार में हेयर प्रॉड्क्ट्स की भरमार है, लेकिन कैमिकल युक्त होने की वजह से कुछ हेयर प्रॉड्क्ट्स फायदा करने के बजाए नुकसान कर सकते हैं। इसलिए इन हेयर प्रॉड्क्ट्स का इस्तेमाल काफी सावधानी से करना पड़ता। लेकिन क्या आप जानते हैं हर घर में मिलने वाला अदरक भी बालों के लिए फायदेमंद होता है। अदरक में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत, चमकदार और मुलायम बनाते हैं। आइए जानते हैं बालों को झड़ने और डैंड्रफ से कैसे बचाया जा सकता है।

डैंड्रफ के लिए : अदरक बालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक के गुण बालों को इंफेक्शन और डैंड्रफ की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए काफी कारगर होता है। रूसी से निजात पाने के लिए अदरक का तेल इस्तेमाल करें।

गिरते बालों के लिए : टूटते-गिरते बालों के लिए भी अदरक काफी कारगर साबित होता है। अदरक में मौजूद फास्फोरस, जिंक और विटामिन के गुण बालों को मजबूती प्रदान करते हैं। इससे बाल घने और तेजी से लंबे होते हैं। इसके अलावा अदरक के इस्तेमाल से स्कैल्प का बल्ड सर्कुलेशन ठीक रहता है, जिससे बाल मुलायम और चमकदार होते हैं।

ऐसे करें अदरक का इस्तेमाल : अदरक का इस्तेमाल करने के लिए इसे घिस कर ऑलिव ऑयल के साथ मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाने के बाद 5 से 7 मिनट तक सिर की मालिश करें। इस मिश्रण वाले तेल का इस्तेमाल रात के समय करना अधिक फायदेमंद होता है। इससे रात को सिर की मालिश करें और सुबह माइल्ड शैंपू से धो लें। ध्यान रखें कि इसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 स्‍मार्टनेस ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद है दाढ़ी, जानें कैसे
2 पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय
3 जान‍िए, प्रेग्‍नेंसी में क्‍या है सोने का सही तरीका
कृषि कानून
X