ताज़ा खबर
 

परामर्श: आदतों को बदलिए और सुबह जल्दी उठिए

यह तथ्य सही है कि जल्दी उठने वाले लोगों को अधिक मौके मिलते हैं और उनके सफल होने की संभावना भी अधिक हो जाती है। इतना ही नहीं जो लोग जल्दी उठते हैं, वे चौबीस घंटे में अधिक काम कर पाते हैं।

सांकेतिक फोटो।

सुबह उठने से स्‍वास्‍थ्‍य के दृष्टिकोण से बहुत से फायदे होते हैं इन सभी फायदों को जानने के बाद अधिकतर लोग सुबह जल्दी उठना चाहते हैं लेकिन वे ऐसा कर नहीं पाते हैं। इसके पीछे हमारी कुछ आदतें होती हैं जिन्हें बदलकर और अपनी दिनचर्या में थोड़े बदलाव करके हम आराम से सुबह जल्दी उठ सकते हैं।

थकान होने पर सोना : हम अपने शरीर की थकान उतारने और अपनी ऊर्जा को दोबारा हासिल करने के लिए सोते हैं। रात में जब आपको लगे कि आप थक गए हैं तो तुरंत सो जाएं। इससे आपको बिस्तर पर जाते ही नींद आ जाएगी साथ ही सुबह उठने में भी मदद मिलेगी। ऐसा करने पर आपकी शारीरिक घड़ी उठने का सही समय तय कर देगी।

रात को मोबाइल या लैपटॉप का उपयोग नहीं करना : तकनीक ने हमारे बिस्तर तक में जगह बना ली है। देखा गया है कि लोग सोने से पहले मोबाइल या लैपटॉप पर या तो अपना काम कर रहे होते हैं या फिर मनोरंजन कर रहे होते हैं। इससे हमें नींद आने में परेशानी होती है। जब नींद देरी से आएगी तो सुबह उठाना भी देरी से होगा। इसलिए सोने से दो-तीन घंटे पहले मोबाइल, लैपटॉप या टेलीविजन से दूरी बना लें।

सोने से पहले लक्ष्य तय करें : अगर आपको सुबह जल्द उठना है तो अगले दिन का लक्ष्य तय कर लें। इससे आपके दिमाग को पता रहता है कि सुबह उठकर क्या करना हैं।

सोने से पहले चाय या कॉफी न पीएं : कई लोगों को रात को खाने के बाद चाय या कॉफी पीने की आदत होती है। चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन की वजह से जल्द नींद नहीं आती है। आप अपने लिए नियम बनाएं कि सोने से पहले चाय या कॉफी नहीं पीएंगे।

जल्दी सोएं : सुबह उठने के लिए सबसे बड़ा नियम है, जल्दी सोएं। हम देर रात तक जगने के बाद सुबह जल्दी उठने के बारे में सोचेंगे तो सोचते ही रह जाएंगे। ऐसा बिलकुल नहीं हो पाएगा। एक बात याद रखें। आपके पास हर किसी की तरह ही चौबीस घंटे हैं। इन चौबीस घंटे के बेहतर उपयोग के लिए सुबह जल्दी उठना ही होगा।

Next Stories
1 तेजी से वजन घटाना है तो डेली रूटीन में करें ये आसान बदलाव, जल्द दिख सकता है असर
2 समाज की बाधा कैसे की पार? जान‍िए, छोटे शहर के इस आईपीएस और इंस्पेक्टर की प्रेम कहानी
3 डिलीवरी के बाद सर्दियों में मां कैसे रखे अपनी सेहत का ख्याल, जानिए कैसा होना चाहिए डेली रूटीन
यह पढ़ा क्या?
X