ताज़ा खबर
 

दांतों के पीलेपन के कारण महसूस करते हैं शर्मिंदगी? ये घरेलू नुस्खे दिला सकते हैं छुटकारा

दांतों के पीलेपन के कारण लोग खुलकर हंसने में भी असहज महसूस करते हैं। ऐसे में आप अपनी दांतों की चमक को बरकरार रखने के लिए कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दांतों के पीलेपन से छुटकारा दिलाएं ये घरेलू उपाय

सफेद और चमकते दांत हर किसी को अच्छे लगते हैं। सफेद दातों से चेहरा हंसते हुए अधिक प्रभावी लगता है। लेकिन आज के समय में गलत आदतों के कारण दांत पीले पड़ जाते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो कई बार जेनेटिक कारणों तो कभी-कभी दवाइयों की वजह से भी दांत पीले पड़ जाते हैं। इसके अलावा दांतों को अच्छी तरफ साफ न करना, तंबाकू, पान-गुटखा और चाय-कॉफी के अधिक सेवन से भी दांत पीले पड़ जाते हैं।

पीले दांत कुछ लोगों के लिए बेहद ही शर्मिंदगी का कारण बन जाते हैं। दांतों के पीलेपन के कारण लोग खुलकर हंसने में भी असहज महसूस करते हैं। ऐसे में आप अपनी दांतों की चमक को बरकरार रखने के लिए कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

संतरे का चूर्ण: संतरे का छिलका दांतों के पीलेपन को दूर करने में बेहद ही कारगर है। इसके लिए संतरे के छिलकों को सूखाकर पीस लें। इस पाउडर को स्टोर कर लें। इस पाउडर को रोज सुबह और रात को सोने से पहले दांतों पर कुछ देर के लिए रगड़ें और फिर कुल्ला करें। इस प्रक्रिया को एक हफ्ते तक रोजाना दोहराने से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

नारियल का तेल: नारियल का तेल त्वचा के साथ-साथ दांतों के पीलेपन से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। इसके लिए एक चम्मच नारियल के तेल को अपने मुंह में 15-20 तक के लिए रखें। बाद में ब्रश कर लें। नियमित तौर पर यह नुस्खा अपनाने से दांतों का पीलापन दूर हो सकता है।

ऑयल पुलिंग: ऑयल पुलिंग मुंह में मौजूद विषैले पदार्थों को दूर करने में कारगर है। इसके लिए सबसे पहले मुंह में एक चम्मच तेल डालें। फिर तेल को अपने दातों के बीच में ले जाने की कोशिश करें। इस उपाय को कोई भी व्यक्ति अपना सकता है, ये बेहद ही प्राकृतिक तरीका है। ऑयल पुलिंग के लिए आप सरसों, तिल अथवा नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए फल और सब्जियों को अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरीज और अनानास को शामिल कर सकते हैं।

Next Stories
1 मुझे लगता था मैं हार चुकी हूं… वजन को लेकर यूं छलका समीरा रेड्डी का दर्द, अब इस तरह रख रहीं हैं खुद को फिट
2 पेट की बढ़ी हुई चर्बी ने कर दिया है परेशान? रसोई में मौजूद ये चीजें आ सकती हैं आपके काम
3 कभी कपिल शर्मा के पास बहन की शादी कराने तक के नहीं थे पैसे, घर चलाने के लिए बेचने पड़ गए थे दुपट्टे, आज करोड़ों के हैं मालिक
ये पढ़ा क्या?
X