ताज़ा खबर
 

दातों के पीले रंग से हैं परेशान तो केला और संतरा समेत ये चीज आएंगीं काम, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

संतरे का छिलका हमारी स्किन के साथ-साथ दांतों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। यह दांतों को चमाकने में भी कारगर साबित होता है।

चित्र का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

दातों का पीलापन कई बार शर्मिंदगी का कारण बन जाता है। क्योंकि आज जिस समाज में हम रहते हैं वहां पर्सनालिटी पर काफी ध्यान दिया जाता है। ऐसे में दातों का पीला रंग आपकी खूबसूरती को बिगाड़ सकता है। हालांकि लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ते और बाजार में मौजूद कई मंहगे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। इन महंगे टूथपेस्ट में कई ऐसे टूथपेस्ट भी शामिल होते हैं जो दांतों को पीलेपन से निजात दिलाने में नाकामयाब साबित होते हैं। आज हम आपको दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के खास घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं।

संतरे का छिलका: शायद ही आपने सुना होगा कि संतरे का छिलका हमारी स्किन के साथ-साथ दांतों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। यह दांतों को चमाकने में भी कारगर साबित होता है। संतरे के छिलकों को सुखाकर उन्हें मिक्सी में पीस लें और फिर उसे दांतों पर रगड़ें। इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार अपनाने से ही दांत साफ लगने लगते हैं।

केला: केले के कुछ टुकड़े कर लें और फिर उन टुकड़ों को लेकर दांतों पर रगड़ें। इसे 2 से 3 मिनट के लिए दांतों पर लगा रहने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। इस उपाय को रोजाना भी किया जा सकता है और एक दिन छोड़ कर भी इसे अपनाना फायदेमंद होता है।

नारियल का तेल: उंगलियों की मदद से नारियल के तेल को दांतों पर रगड़ें। फिर इसे पानी से साफ कर लें और इसके बाद ब्रश करने से दांतों का पीलापन साफ हो सकता है। इस उपाय को रोजाना भी अपनाया जा सकता है।

हल्दी: चुटकी भर हल्दी को अपने ब्रश पर डाल कर उससे दांतों पर ब्रश करें। इसके बाद पानी से साफ कर लें। फिर रोजाना की तरह टूथपेस्ट से दांतों को साफ कर लें। इस उपाय को एक ही बार अपनाने से आपके दांतों का जिद्दी पीलापन कम होना शुरू हो जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App