ताज़ा खबर
 

आंखों के डार्क सर्कल्स से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये कारगर घरेलू उपाय

दूध लैक्टिक एसिड, अमीनो एसिड, एंजाइम, प्रोटीन और कई एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसलिए ठंडा दूध भी आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर कर सकता है।

प्रतीकात्मक चित्र (Source: You Tube)

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में हर कोई इतना व्यस्त हैं कि वो अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या पर ध्यान नहीं दे पाते और सही रहन-सहन और सही खान-पान ना मिल पाने के कारण हमारे शरीर को उचित पोषण नहीं मिल पाता है। इसके अलावा पूरी नींद भी अक्सर नहीं मिल पाती है। जिसके कारण आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या का सामना करना पड़ता है। कई महिलाएं इससे छुटकारा पाने के लिए आलू और खीरे के टुकड़े अपनी आंखों पर रखती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ठंडे दूध और बादाम तेल का मिश्रण भी काले घेरे को प्रभावी तरीके से कम कर सकता है। आइए आज हम आपको आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं।

बादाम तेल: इसमें विटामिन ई होता है जो आंखों के डार्क सर्कल को कम करने में मदद करता है। बादाम तेल आँखों की नाजुक त्वचा के लिए बेहतर होता है। इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले करना चाहिए। रात भर इसे लगा रहने दें। सुबह अपना चेहरा साफ़ पानी के साथ धों लें।

टमाटर: आंखों के नीचे से डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर सबसे कारगर उपाय है। यह नेचुरल तरीके के साथ आंखों के काले घेरे को खत्म करता है। इसके साथ आपकी त्वचा कोमल और फ्रेश बनी रहती है।

गुलाब जल: अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए गुलाब जल में भीगी रूई के फाहे का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे आप आंखें बंद करके अपनी पलकों पर रखें।

ग्रीन टी बैग: ग्रीन टी बैग एंटीऑक्सीडेंट और टैनिंस से भरपूर होता है, जो त्वचा के रंग को हल्का करने और सूजन कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा कैमोमाइल टी बैग भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा को साफ करने जैसे गुणों से समृद्ध होता है।

ठंडा दूध: दूध लैक्टिक एसिड, अमीनो एसिड, एंजाइम, प्रोटीन और कई एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसलिए ठंडा दूध भी आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर कर सकता है।

सेब: सेब टैनिक एसिड से भरपूर होता है, जो प्राकृतिक रूप से त्वचा का रंग हल्का करता है। यह विटामिन बी, विटामिन सी और पोटैशियम से युक्त भी होता है, जो त्वचा को गहराई से पोषण देने के लिए जाना जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App