Hair Care: दोमुंहे बालों से छुटकारा दिला सकता है घर पर बना ये ओवरनाइट हेयर मास्क, इस तरह करें इस्तेमाल

Hair Care: दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर बने ओवरनाइट हेयर मास्क की मदद ले सकते हैं।

Hair Care, Lifestyle News, Lifestyle
दोमुंहे बालों के जरिए बाल झड़ने की समस्या हो सकती है (File Photo)

वर्तमान समय में दोमुंहे बालों की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं। बढ़ते प्रदूषण, खराब खानपान और बालों की सही तरह से देखभाल ना करने के कारण अक्सर लोगों को दोमुंहे बालों की समस्या हो जाती है। दोमुंहे बालों के कारण बाल रूखे होकर झड़ना शुरू हो जाते हैं। ज्यादातर लोग दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए महंगे-महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स के मुताबिक घरेलू नुस्खों के जरिए भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर बने ओवरनाइट हेयर मास्क की मदद ले सकते हैं। आप रतनजोत पाउडर, आंवले के पाउडर और नारियल का तेल मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं।

इस तरह बनाएं ओवरनाइट हेयर मास्क: इस हेयर मास्क को बनाने के लिए लोहे की कढ़ाही में एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल डाल लें। फिर इसमें 15 करी पत्ते मिला लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच आंवले का पाउडर, एक बड़ा चम्मच रजतजोत पाउडर मिलाकर रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर अगले दिन रात को इस तेल को एक छन्नी से छानकर, गर्म कर लें। फिर इसे अपने सिर में अच्छी से लगा लें।

लगाने का दूसरा तरीका: इस तेल को आप अपने बालों की जड़ों से सिरे तक अच्छी तरह से लगा लें। इस हेयर मास्क को ऐसे ही लगा रहने दें। अगले दिन सुबह शैंपू से बालों को धो लें। आप हफ्ते में दो बार इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ओवरनाइनट हेयर मास्क दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

रजतजोत पाउडर: रजतजोत पाउडर में विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। इसे बालों में लगाने से सफेद बालों को भी काला किया जा सकता है।

आंवला पाउडर: आंवला पाउडर बालों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है, इसके अलावा यह दोमुंहे बालों से भी छुटकारा दिलाता है। आंवला आपके बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। खास बात यह है की घर पर बनें इस हेयर मास्क का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट