ताज़ा खबर
 

दो मुंहे बालों ने कर दिया है परेशान? ये घरेलू उपाय हो सकते हैं मददगार

बालों को गर्म पानी से धोना, तौलिये में ज्यादा देर तक लपेटना, टाइट बांधना, लगातार स्टाइलिंग, स्ट्रेटनर, कर्लर, ब्लो ड्रायर्स आदि का इस्तेमाल करने से भी दो मुंहे की समस्या हो सकती है।

दो मुंहे बालों की समस्या से निजात दिलाएं ये घरेलू उपाय (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

हेयर प्रॉब्ल्स में सबसे ज्यादा लोग दो मुंहे बालों की समस्या से जूझ रहे हैं। गर्मी, धूल, केमिकल्स और सूरज की हानिकारक किरणें जहां बालों को ड्राई और फ्रिजी बना देते हैं। वहीं, इनके कारण दो मुंहे बालों की समस्या भी हो जाती है। बालों के दो मुंहे हो जाने के कारण वह तेजी से झड़ने और टूटने लगते हैं। एक अध्ययन के अनुसार 10 में से 7 लड़कियां दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं।

बता दें, बालों को गर्म पानी से धोना, तौलिये में ज्यादा देर तक लपेटना, टाइट बांधना, लगातार स्टाइलिंग, स्ट्रेटनर, कर्लर, ब्लो ड्रायर्स आदि का इस्तेमाल करने से भी दो मुंहे की समस्या हो सकती है। इसके अलावा जो लड़कियां बालों की कलरिंग, पर्मिंग और स्ट्रेटनिंग करवाती हैं उन्हें भी यह हेयर प्रॉब्ल्म हो सकती है। दो मुंहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अक्सर महिलाएं ट्रिमिंग करवाती हैं। हालांकि, घेरलू उपायों के जरिए भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

उड़द की दाल: उड़द की काली दाल दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित हो सकती है। इसका हेयर मास्क बालों को मुलायम बनाने के साथ ही हेयर फॉल की समस्या को भी रोकता है। इसके लिए आधा कप दाल और एक चम्मच मेथी दाने को पीसकर उसका बारीक पाउडर बना लें। फिर इसमें आधा कप दही मिलाकर कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में इस मास्क को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। आधा घंटा सुखाने के बाद बालों को शैंपू से धो लें।

बियर: इसके लिए पहले अपने बालों को शैंपू से धों लें। फिर नॉर्मल बियर का इस्तेमाल अपने बालों को धोने के लिए करें। 10 मिनट तक ऐसे ही रहें। बाद में पानी से सिर को अच्छी-तरह धो लें। बता दें, आप अपने बालों पर केवल नॉर्मल बियर का ही इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि फिज बियर बालों को नुकसान पहुंचा सकती है।

दही और शहद: इसके लिए आधा कप दही में चार चम्मच शहद अच्छी तरह से मिला लें। फिर इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर पेस्ट बना लें। अब इस मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी-तरह से लगाएं। आधा घंटा ऐसे ही लगा रहने के बाद बालों को शैंपू से धों लें। यह नुस्खा दो मुंहे बालों की समस्या से निजात दिला सकता है।

Next Stories
1 Tips & Tricks: हटाना चाहते हैं दीवार पर लगे जिद्दी तेल के दाग? ये टिप्स आ सकते हैं काम
2 जब मुकेश अंबानी ने छोटे भाई अनिल का सीक्रेट कर दिया था टीना के सामने बयां, बहनों को करना पड़ा था बीच-बचाव
3 इतनी बड़ी पार्टी होती तो BJP वालों के होश ठिकाने लगा देता- अखिलेश यादव पर पप्पू यादव का तंज़
ये पढ़ा क्या?
X