ताज़ा खबर
 

Beauty Tips: त्वचा के लिए फायदेमंद है लौकी का जूस, पिंपल्स और झुर्रियों से दिलाए छुटकारा, जानें दूसरे घरेलू उपाय

लौकी के जूस में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा को निखारने में मददगार हैं। लौकी का जूस एजिंग को धीमा कर, चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मददगार है।

skin care, summer skin tips, lauki ka juice, skin care tips, skin care routineस्किन पर मौजूद ऑयल को हटाने में भी लौकी का जूस मददगार है

आज के समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है, इसके लिए महिलाएं महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। आज के समय में प्रदूषण और केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स के कारण त्वचा रूखी हो जाती है, जिससे पिंपल्स, झुर्रियां और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, घरेलू उपायों के जरिए भी मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही यह घरेलू उपाय आपको नेचुरल ग्लो दिलाने में मददगार होते हैं।

लौकी का जूस: लौकी के जूस में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा को निखारने में मददगार हैं। लौकी का जूस एजिंग को धीमा कर, चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मददगार है। इसमें एंटी-आक्सीडेंट्स, विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा को नेचुरल तरीके से चमकदार बनाने में कारगर है। साथ ही लौकी का जूस आंखों की सूजन को कम करने में कारगर है।

जायफल: जायफल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पानी या दूध मिलाकर झाइयों पर लगाने से काफी फायदा मिलता है। इसके अलावा बेसन, मुलतानी मिट्टी और हल्दी बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें। लेप सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

एलोवेरा: एलोवेरा जेल त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर है। अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो एलोवेरा जेल उसको नमी देने में मदद करता है। एलोवेरा जेल अपने चेहरे पर लगा लें। सूखने के बाद चेहरे को धो लें। इस उपाय को करने से पिंपल्स, मुंहासे, दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है।

अदरक: अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और इंफ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा से पिंपल्स हटाने में मददगार हैं। इसके लिए अदरक को पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं। लेप को सूखने के बाद नहाते वक्त हल्के हाथों से निकालें। इसके बाद त्वचा पर नारियल तेल लगा लें। इससे चेहरे के सभी दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

मूली: मूली समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है। मूली एसिडिटी और कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में तो कारगर है ही, साथ ही यह त्वचा को निखारने में भी कारगर है। इसके लिए सुबह खाली पेट ताजा मूली के पत्ते चबाएं और मूली को पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं। नियमित तौर पर यह उपाय करने से आपको फायदा हो सकता है।

Next Stories
1 Ambedkar Jayanti 2021 Speech, Essay, Quotes: अंबेडकर जयंती पर भाषण या निबंध लिखने के लिए यहां से लें मदद
2 Ambedkar Jayanti 2021: कब और क्यों मनाई जाती है अंबेडकर जयंती, जानें महत्व
3 Happy Baisakhi 2021 Wishes Images, Status, Messages: ‘फूलों की महक, गेंहू की बलियान…’ फसलों के त्योहार बैसाखी की यूं दें बधाई
यह पढ़ा क्या?
X