Skin Care: त्वचा की रंगत बदल सकती हैं ये 3 चीजें, दाग-धब्बों को दूर करने में हैं कारगर

एवोकाडो में मौजूद बी-कैरोटीन और लेसिथिन एंटीऑक्सीडेंट, स्किन में नमी पहुंचाते हैं। वहीं शहद त्वचा को मुलायम बनाता है।

Skin Care, Pimples, Beauty Tips
कॉफी का फेस मास्क त्वचा से दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है (File Photo)

सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा और शुष्क वातावरण के कारण त्वचा की नमी खो जाती है, जिसके कारण स्किन रूखी होकर, फटना शुरू हो जाती है। रूखी और दाग-धब्बे वाली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि बावजूद इसके उन्हें खूबसूरत और कोमल स्किन नहीं मिल पाती। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनके जरिए त्वचा को नेचुरल तरीके से मॉइश्चराइज किया जा सकता है। यह नुस्खे स्किन पर निखार और ताजगी लाने में कागर हैं।

एवोकाडो और शहद का फेस पैक: इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच मैश किए हुए एवोकाडो में एक चम्मच शहद और एक चम्मच गुलाब जल मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी-तरह से अप्लाई करें। 10 मिनट तक चेहरे को सूखने दें। जब यह सूख जाए तो ताजे पानी से त्वचा को धो लें। एवोकाडो में मौजूद बी-कैरोटीन और लेसिथिन एंटीऑक्सीडेंट, स्किन में नमी पहुंचाते हैं। वहीं शहद त्वचा को मुलायम बनाता है। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

कॉफी का फेस मास्क: इसके लिए एक चम्मच कॉफी में थोड़ा-सा कोको पाउडर, शहद और दूध मिला लें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद मास्क को चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। कुछ देर के लिए सूखाने के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। कॉफी चेहरे पर पिंपल्स को निकलने से रोकती है। साथ ही यह त्वचा के दाग-धब्बों को भी साफ करती है। आप इस फेस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

दही: इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच दही में एक चम्मच शहद और दो चुटकी हल्दी को मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे को अच्छी-तरह से धो लें। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं।

वहीं शहद स्किन को मुलायम बनाता है। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

घर पर बनें इन फेस पैक को लगाने से ना सिर्फ त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है बल्कि स्किन पर कोई रिएक्शन भी नहीं होता।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
मध्‍य प्रदेश: धर्मांतरण के आरोप में नेत्रहीन दंपति समेत 13 लोग गिरफ्तारMP Satna Christian, MP Satna priest, MP Hindu conversion, Christian priest Arrest, Christian priest conversion, Christian conversion Hindu