ताज़ा खबर
 

पीरियड्स क्रैम्प्स से हो गया है बुरा हाल? ये 3 तरीके दिला सकते हैं राहत

पीरियड्स क्रैम्प्स को दूर करने के लिए आप घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये घरेलू उपाय नेचुरल तरीके से पीरियड्स के दर्द और ऐंठन से छुटकारा दिलाते हैं।

पीरियड्स में ये गलतियां करने से होता है इंफेक्शन का खतरा (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

पीरियड्स यानी महावारी का समय कुछ महिलाओं के लिए किसी रोलर-कोस्टर राइड से कम नहीं होता। यह भले ही महिलाओं की जिंदगी का एक नेचुरल प्रोसेस है लेकिन कुछ महिलाओं के लिए यह बेहद ही दर्दनाक होते हैं। महावारी के दौरान महिलाओं को पेट और कमर में तेज दर्द, मूड स्विंग्स, बदन दर्द और उल्टी जैसी समस्याएं होने लगती हैं। कुछ महिलाओं को तेज कमर दर्द होता है तो कुछ को पैरों में ऐंठन से परेशानी होती है। पीरियड्स क्रैम्प्स से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं अक्सर दवाइयों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ये पेन किलर्स कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ा देते हैं।

ऐसे में पेन किलर्स के साइड इफेक्ट्स से बचने और पीरियड्स क्रैम्प्स को दूर करने के लिए आप घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये घरेलू उपाय नेचुरल तरीके से पीरियड्स के दर्द और ऐंठन से छुटकारा दिलाते हैं।

तिल या फिर नारियल के तेल से मालिश: नारियल और तिल के तेल में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के अलावा लिनोलिक एसिड भी पाया जाता है। पीरियड्स क्रैम्प्स से छुटकारा पाने के लिए आप पेट के निचले हिस्से में नारियल या फिर तेल के तेल से मालिश कर सकती हैं। इससे मसल्स रिलेक्स होती हैं और उनमें ऐंठन नहीं होती।

हीटिंग पैड का करें इस्तेमाल: गर्म पानी से सिकाई करने से भी पीरियड्स के दर्द में काफी आराम मिलता है। आप इसके लिए हीटिंग पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं। कमर और पेट की हीटिंग पैड से सिकाई करने पर आपको इंस्टेंट राहत मिलती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स तो पीरियड्स के दौरान गर्म पानी से नहाने और तरह पदार्थ का सेवन करने की भी सलाह देते हैं।

हर्बल टी: पीरियड्स के दौरान हर्बल टी का सेवन करने से दर्द में राहत मिल सकती है। इस दौरान आप बिना दूध की अदरक वाली चाय पी सकती हैं। अगर आप चाय में काली मिर्च डाल लें तो यह काफी राहत देता है। हर्बल टी पीरियड्स के दर्द को तो कम कर ही देती है साथ ही यह अनियमितता से भी छुटकारा दिलाने में कारगर है।

Next Stories
1 61 की उम्र में भी बेहद खूबसूरत दिखती हैं सलमान खान की एक्स गर्लफ्रेंड, जानिये किस तरह रखती हैं खुद को फिट
2 बीजेपी में जाने से पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस को लगवाया था एक बड़ा झटका, अपमान से आहत हुई थीं प्रियंका
3 दो मुंहे बालों ने कर दिया है परेशान? ये घरेलू उपाय हो सकते हैं मददगार
ये पढ़ा क्या?
X