त्वचा पर बढ़ रही हैं झाइयां? इन घरेलू नुस्खों से मिल सकता है छुटकारा

झाइयों के कारण कहीं से त्वचा बहुत काली और कहीं से बहुत गोरी दिखने लगती हैं।

Lifestyle, lifestyle news, wrinkles problem
झाइयों की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर एजिंग के निशान यानी झाइयां और झुर्रियां भी दिखने लगती हैं। झाइयों के कारण कहीं से त्वचा बहुत काली और कहीं बहुत गोरी दिखने लगती हैं। त्वचा का यह असामान्य रंग स्किन की खूबसूरती को बेहद ही कम कर देता है। बढ़ते प्रदूषण, धूल-मिट्टी और खराब खानपान के कारण लोग पिंपल्स, झुर्रियां, झाइयों और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याओं हो सकती हैं। हालांकि, झाइयों से छुटकारा पाना बिल्कुल भी आसान नहीं है। लोग इन स्किन प्रॉब्लम्स से निजात पाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि अगर ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी यह समस्याएं ठीक नहीं हो रही हैं तो आप घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

टमाटर और नींबू का रस: इसके लिए टमाटर के रस में नींबू का रस अच्छे से मिला लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में सादे पानी से धो लें। इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से झाइयों की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

दही और शहद: दही में मौजूद पोषक तत्व त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए दही में शहद और नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। 15-20 मिनट तक सूखाने के बाद स्किन को धो लें।

मसूल की दाल: झाइयों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 20 ग्राम लाल मसूर की दाल को करीब 2 घंटे तक पानी में भिगोकर रख दें। फिर इसे पीस लें। अब इस पेस्ट को दूध में मिलाएं। इसके बाद रात के समय पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। रात भर पेस्ट को फेस पर लगा रहने दें। अगली सुबह गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

एलोवेरा जेल: स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में एलोवेरा जेल किसी रामबाण से कम नहीं है। झाइयों को दूर करने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल में आधा चम्मच ग्लिसरीन मिला लें। अब इसे 4-5 घंटे तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से स्किन को धो लें। इससे झाइयों के निशान जल्द ही खत्म होने लगेंगे।

अंडे की जर्दी और टमाटर: इसके लिए एक चम्मच अंडे की जर्दी में एक चम्मच टमाटर और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। इसका नियमित उपयोग करने से झाइयां धीरे-धीरे कम होने लगेंगी।

 

 

 

 

 

अपडेट
X