ताज़ा खबर
 

Skin Care: चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, जानिये

मसूर की दाल चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने में कारगर है, तो वहीं, आलू चेहरे को नैचुरल ब्लीच करता है। यह अनचाहे बालों को लाइटन करने में कारगर है।

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाएं ये घरेलू उपाय (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

आज के समय में हर महिला खूबसूरत, निखरी और बेदाग त्वचा पाना चाहती हैं। हालांकि, फेशियर हेयर यानी चेहरे पर मौजूद अनचाहे बाल उनकी खूबसूरती में किसी दाग से कम नहीं होते। अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं अलग-अलग तरह के टूल्स और ब्लीच का सहारा लेती हैं। लेकिन ब्लीच में कई तरह के केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बता दें, यूं तो शरीर के हर हिस्से पर छोटे-छोटे बाल मौजूद होते हैं, लेकिन जब महिलाओं में यह सामान्य से अधिक हों, तो इस स्थिति को हर्सुटिज्म कहा जाता है। शरीर में छोटे-छोटे बालों की संख्या तब बढ़ती है, जब अधिक मात्रा में टेस्टोस्टेरोन और एण्ड्रोजन मौजूद हों। इसके अलावा होर्मोन्स में बदलाव और अनुवांशिकता के कारण भी चेहरे पर अनचाहे बालों की मात्रा अधिक हो सकती है।

ऐसे में आप घरेलू उपायों की मदद से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं-

-ओटमील और केले का स्क्रब: ओटमील में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। यह त्वचा को हाइड्रेटेड बनाने की साथ ही चेहरे की रेडनेस को भी कम करता है। साथ ही चेहरे पर मौजूद पोर्स को क्लीन कर देता है। ओटमीन और केले से बना स्क्रब धीरे-धीरे अनचाहे बालों को हटाना शुरू कर देता है।

इसक लिए 2 चम्मच ओटमील में एक पका हुआ केला मिलाकर उसे ब्लेंड कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे का ग्लो भी बढ़ जाता है।

-आलू और मसूर की दाल: मसूर की दाल चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने में कारगर है। तो वहीं, आलू चेहरे को नैचुरल ब्लीच करता है। यह अनचाहे बालों को लाइटन करने में कारगर है। इसके लिए 5 चम्मच आलू के रस में 2 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला लें। फिर इस पेस्ट से करीब 5 मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद पेस्ट को चेहरे पर करीब 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में ठंड़े पानी से चेहरे को धो लें।

-नींबू और चीनी से बना वैक्स: चीनी एक्सफोलिएट के तौर पर काम करती है, साथ ही नींबू चेहरे में पोषक तत्व पहुंचाता है। इसके लिए 2 चम्मच ब्राउन शुगर में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण को आधा कप पानी में डालकर गर्म कर लें। पानी को उबलने के बाद गैस को बंद कर दें। जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए, तो इसे वैक्स की तरह लगाएं और वैक्स स्ट्रिप की सहायता से चेहरे के बाल हटाएं।

 

Next Stories
1 कोरोना पॉजिटिव मां भी पिला सकती है अपने बच्चे को दूध, WHO ने दी यह जानकारी
2 त्वचा और नाखून पर भी कर रहा कोरोना अटैक, ऐसे लक्षण मिलने पर तुरंत लें डॉक्टर की सलाह
3 Happy Mother’s Day 2021 Wishes Images, Status, Quotes: ‘मां ना होती तो…’ इन शायरियों को साझा कर दें मदर्स डे की बधाई
यह पढ़ा क्या?
X