ताज़ा खबर
 

चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, इस तरह करें ट्राई

यूं तो शरीर के हर हिस्से पर छोटे-छोटे बाल मौजूद होते हैं। हालांकि, जब महिलाओं के शरीर पर सामान्य से अधिक बाल हों, तो उस स्थिति को हर्सुटिज्म कहा जाता है।

skin care, skin care tips, skin care routine, ayurveda for skinस्किन के लिए शहद का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद हो सकता है, ऐसा आयुर्वेद में भी कहा गया है

आज के समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। जिसके लिए महिलाएं अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, फेशियल हेयर यानी चेहरे पर मौजूद अनचाहे बाल एक ऐसी समस्या है, जिससे हर महिला छुटकारा पाना चाहती है। फेशियल हेयर खूबसूरती में एक दाग की तरह होते हैं। इन अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं थ्रेडिंग, ब्लीच, क्रीम या फिर अन्य उपायों का सहारा लेती हैं। कुछ समय के लिए अनचाहे बाल साफ भी हो जाते हैं, लेकिन थोड़े समय बाद यह वापस आ जाते हैं।

ऐसे में लंबे समय तक चेहरे पर मौजूद बालों से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक तरीके ही ज्यादा कारगर है। क्योंकि, इन उपायों को करने से फेशियल हेयर की ग्रोथ कम हो जाती है।

क्यों आते हैं चेहरे पर अनचाहे बाल: यूं तो शरीर के हर हिस्से पर छोटे-छोटे बाल मौजूद होते हैं। हालांकि, जब महिलाओं के शरीर पर सामान्य से अधिक बाल हों, तो उस स्थिति को हर्सुटिज्म कहा जाता है। यह स्थिति महिलाओं में तब पैदा होती है, जब उनके शरीर में टेस्टोस्टेरोन और एण्ड्रोजन की मात्रा अधिक हो। इसके अलावा होर्मोन्स के असंतुलन, अनुवांशिकता के कारण भी महिलाओं में फेशियल हेयर अधिक हो सकते हैं।

इन घरेलू उपायों से करें फेशियल हेयर दूर:

बेसन और गुलाब जल का पैक: चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए 2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू के रस से पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद अपने ऊंगलियों को सर्कुलर मोशन में चेहरे पर घुमाते हुए पेस्ट को हटाएं। इस उपाय को आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपके चेहरे से अनचाहे बाल हट जाएंगे, बल्कि, त्वचा में भी चमक आएगी।

पपीता: पपीता स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। साथ ही यह त्वचा से अनचाहे बालों को हटाने में भी मदद करता है। पपीते में मौजूद पैपैन एंजाइम बालों को बढ़ने से रोकता है। इसके लिए 2 चम्मच पपीते का जूस और आधा चम्मच हल्दी को मिक्स कर लें। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं। बाद में ठंडे पानी से धो लें। इस उपयोग से आप हमेशा के लिए अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं।

फिटकरी और गुलाब जल: एक चम्मच फिटकरी पाउडर में एक चम्मच गुलाब जल मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर सूखने दें। चेहरे से बाल हटाने के लिए सर्कुलर मोशन में पेस्ट को छुड़ाएं। बाद में चेहरे को पानी से धो लें। इस उपाय के नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से आप चेहरे पर मौजूद इन अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती हैं।

Next Stories
1 गर्मियों में पसीने की बदबू से हो जाते हैं बेहाल, तो इस्तेमाल करें ये घरेलू उपाय
2 जब धीरूभाई अंबानी को आया हार्ट अटैक तो बेटे को कर रहे थे याद; बताते हुए रो पड़े थे मुकेश अंबानी; देखें Video
3 ममता बनर्जी का नाम नहीं लेते थे बंगाल के पूर्व CM ज्योति बसु, ‘दीदी’ ने उन्हीं के दफ्तर के सामने खाई थी कसम
ये पढ़ा क्या?
X