ताज़ा खबर
 

एजिंग से बचाना चाहते हैं अपनी स्किन को तो अपनाएं यह घरेलू उपाय 

हर कोई बेदाग और सुंदर स्किन की चाह रखता है, पर उम्र के साथ वो चमक कम होने लगती है। अपने चेहरे की चमक को बनाएं रखने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय।

यह तस्वीर प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है

हर महिला सुंदर त्वचा पाने की चाह रखती है। दाग-धब्बे, झुर्रियां यह सभी एक महिला के लिए एक डरावने सपने की तरह होते हैं। हम झुर्रियों से तो नहीं बच सकते, पर इन्हें कुछ घरेलू उपाय अपनाकर कम जरूर कर सकते हैं। 30 की उम्र के बाद हर महिला हर महीने पार्लर में कितने पैसे एक सुंदर स्किन पाने के लिए खर्च करती है। अगर आप पार्लर के पैसे बचाना चाहती हैं और अपनी स्किन को ज्यादा हेल्दी रखना चाहती हैं तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लाए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी स्किन को जवान बनाए रख सकती हैं।

शहद- यह हमारी स्किन को नमी देता है। हमारी स्किन को हमेशा नमी की जरूरत रहती है। शहद में एंटीओक्सिडेंट्स होते हैं जो स्किन को डैमेज होने से बचाते हैं। इसके लिए 2 चम्मच शहद को लेकर चेहरे पर लगाएं और 2 मिनट तक मसाज करें। फिर 15 से 20 मिनट के बाद पानी से धो लें।

अंडा- इसमें एजिंग को रोकने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन्स और जिंक होता है जो स्किन तो स्मूथ और टाइट करता है। इसके लिए एक अंडा जिसमे आधा चम्मच मिल्क क्रीम, एक चम्मच नींबू का जूस मिक्स करके 15 मिनट के लिए लगाएं. फिर चेहरा धो लें।

दही- यह स्किन को हाईड्रेट के साथ ताजा भी रखता है। लैक्टिक एसिड दही में पाया जाता है जो स्किन पोरस को बंद करता है साथ ही स्किन टाइट भी करता है। इसके लिए 2 चम्मच दही, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का जूस, एक चुटकी हल्दी डाल कर मिक्स कर लें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं फिर ठंडे पानी से धो लें।

केला- इसमें विटामिन ए, बी, और ई होता है. साथ ही जिंक, पोटैशियम, और आयरन का भी एक अच्छा स्रोत है जो स्किन को जवान और सुंदर बनाता है. इसके लिए एक कच्चा केला, एक चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही लेकर उसका स्मूथ पेस्ट बना लें। फिर इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

पपीता- पपीता में ऐसे एंटीओक्सीदेंट्स होते हैं जिससे स्किन से गंदगी निकल जाती है। इसके लिए पपीता के टुकड़ों को अच्छे से मैश कर लें कुछ बूंदे पानी की भी डालें। फिर 10 मिनट के लिए इस पैक को चेहरे पर लगाएं।

आंवला पाउडर- यह ज्यादातर बालों के लिए प्रयोग होता है, पर जब स्किन पर हम इसे प्रयोग करते हैं तो यह स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसके लिए 2 चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही और थोडा गर्म पानी लेकर इसे मिक्स करें। 15 चेहरे पर लगाने के बाद इसे पानी से धो लें।

Next Stories
1 अगर पार्टनर आपमें नहीं ले रहा है रूचि तो अपनाएं ये टिप्स
2 अगर आप पार्टी में करते हैं अकेलापन महसूस तो अपनाएं ये टिप्स खूब करेंगे एंज्वॉय
3 समय से पहले होने लगें है बाल सफेद? अपनाएं यह घरेलू उपाय
Coronavirus LIVE:
X