ताज़ा खबर
 

स्कूल ड्रॉप गौतम अडानी कैसे बने देश के दूसरे सबसे दौलतमंद शख्स, जानिये दिलचस्प सफर

Gautam Adani Life Story: कुछ बड़ा करने की चाहत रखने वाले गौतम ने महज 20 साल की उम्र में हीरे का ब्रोकरेज आउटफिट खोला था

Gautam Adani, Gautam Adani wife, Gautam Adani house, Gautam Adani net worth 2020आज कई गाड़ी-बगलों के मालिक गौतम ने अपने सपने पूरे करने के लिए 16 साल की उम्र में ही स्कूल छोड़ दिया था

Gautam Adani: साल 2020 अब खत्म होने पर है। कोविड-19 के कारण इस साल लोगों को ज्यादातर समय घरों में दुबक कर रहना  पड़ा। दुनिया के हर कोने में लोग इस वैश्विक महामारी से प्रभावित हुए। अधिकतर लोग इस साल जल्दी खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं। मगर देश के मशहूर बिजनेसमैन गौतम अडानी के लिए ये साल बेहद अच्छा रहा है। उनकी कंपनी के शेयर में साल भर के अंदर ही कई गुना इजाफा हुआ है। खबरों के मुताबिक 1 जनवरी 2020 को अडानी ग्रीन के शेयर वैल्यू का लेवल लगभग 175 रुपये के करीब था जो अब 1200 रुपये हो गया है।

इतना ही नहीं, आज के समय में गौतम अडानी देश के दूसरे सबसे दौलतमंद व्यक्ति हैं। बता दें कि ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार साल 2020 में अडानी की संपत्ति में करीब 21 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है। आइए जानते हैं उनकी सफलता की कहानी –

संघर्ष में गुजरा है बचपन: 24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में जन्में गौतम अडानी का भरा-पूरा परिवार था। उनके 6 भाई-बहन थे जबकि उनके पिता जो कि एक टेक्सटाइल मर्चेंट थे उनपर ही घर चलाने की जिम्मेदारी थी। आर्थिक परेशानियों के कारण उनका परिवार अहमदाबाद के एक चॉल में रहता था।

स्कूल ड्रॉप आउट हैं गौतम अडानी: आज कई गाड़ी-बगलों के मालिक गौतम ने अपने सपने पूरे करने के लिए 16 साल की उम्र में ही स्कूल छोड़ दिया था। कुछ पैसे लेकर वो मुंबई आ गए।

300 रुपये थी पहली कमाई: सपनों की नगरी मुंबई जाकर अडानी ने हिंद्रा ब्रदर्स में काम करना शुरू किया। वहां, उनकी सैलरी केवल 300 रुपये थी। मगर कुछ बड़ा करने की चाहत रखने वाले गौतम ने महज 20 साल की उम्र में हीरे का ब्रोकरेज आउटफिट खोला। उनकी कंपनी ने पहले साल में ही लाखों का प्रोफिट कमाया। पर अपने भाई के प्लास्टिक बिजनेस को संभालने के लिए वो वापस अहमदाबाद लौट गए।

26 साल में शुरू किया अडानी एंटरप्राइजेज: गौतम सिर्फ 26 साल के थे जब उन्होंने अडानी एंटरप्राइजेज की नींव रखी थी। अगले 30 सालों पोर्ट्स, कोयला खनन, डाटा सेंटरों और एयरपोर्ट पर अपना नियंत्रण जमा लिया।

आतंकवादियों द्वारा बना लिए गए थे बंधक: 2011 में मुंबई में आतंकवादी हमले के दौरान तब 46 वर्षीय गौतम फेमस होटल ताज में खाना खा रहे थे, उसी वक्त आतंकियों ने होटल पर हमला कर दिया था। होटल के बेसमेंट में छुपकर उन्होंने अपनी जान बचाई थी। अगली सुबह उन्हें वहां से निकाला गया था। इसके अलावा भी उन्होंने किडनैप करने की कोशिश की जा चुकी है जिसमें गनपॉइंट पर रखकर उनसे फिरौती मांगी गई थी।

कितनी संपत्ति के हैं मालिक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कई बड़े नामचीन मंत्रियों से गौतम अडानी के रिश्ते अच्छे हैं। उनकी पत्नी प्रीति पेशे से एक डेंटिस्ट हैं और अडानी फाउंडेशन की हेड भी हैं। उनके दो बेटे हैं जिनका नाम करण और जीत है। खबरों के अनुसार गौतम 95 हजार करोड़ से भी अधिक संपत्ति के मालिक हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अमेरिकी कंपनी में जॉब छोड़ UPSC में पाई 138वीं रैंक, अब सक्सेस टिप्स शेयर कर चर्चा में हैं IPS आकाश तोमर
2 नहाने के तुरंत बाद करें ये काम, ठंड के महीने में Dry स्किन से मिलेगी निजात
3 देवी चित्रलेखा ने 23 की उम्र में ही बना लिए हैं लाखों अनुयायी, जानिए उनकी कहानी
ये पढ़ा क्या?
X