ताज़ा खबर
 

खुद स्कूल ड्रॉपआउट लेकिन विदेश में पढ़ें हैं दोनों बेटे, पत्नी भी हैं डेंटिस्ट; ऐसा है गौतम अडानी का परिवार

Gautam Adani Family: गौतम और प्रीति अडानी के दो बेटे हैं, बड़े बेटे का नाम करण अडानी और छोटे बेटे का नाम जीत अडानी है।

gautam adani wife, priti adani, priti adani picगौतम अडानी और उनकी पत्नी प्रीती अडानी।

पंजाब समेत देश के तमाम हिस्सों के किसान बीते करीब 2 महीने से दिल्ली के बॉर्डर पर डटे हैं और कृषि कानून को वापस लेने की मांग पर अड़े हैं। किसानों और सरकार के बीच कई दौर की बातचीत हुई लेकिन कोई हल नहीं निकल सका है। कृषि कानूनों को लेकर जारी विवाद के बीच देश के दो बड़े उद्योगपतियों मुकेश अंबानी और गौतम अडानी का नाम भी चर्चा में है।

गौतम अडानी की कंपनी ने बाकायदा अखबारों में विज्ञापन देकर सफाई दी है कि उनकी कंपनी सिर्फ अनाजों के भंडारण में सरकार का सहयोग करती है। कंपनी किसी भी तरह के कांट्रेक्ट फार्मिंग में शामिल नहीं हैं और कंपनी को बदनाम किया जा रहा है। फोर्ब्स मैग्जीन की बीते 21 दिसंबर को जारी भारत के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर जगह बनाने वाले गौतम अडानी का शून्य से शिखर तक का सफर भी कम दिलचस्प नहीं है।

पावर सेक्टर से लेकर एग्री प्रोडक्ट तक फैला है बिजनेस: बहुत कम लोग जानते हैं कि अडानी स्कूल ड्रॉप आउट हैं, यानी स्कूल में ही उनकी पढ़ाई छूट गई थी। एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखने वाले अडानी का परिवार कभी अहमदाबाद के पोल इलाके की एक चॉल में रहा करता था। आज गौतम अडानी की कंपनी पावर सेक्टर से लेकर ऑयल, गैस, रियल स्टेट, एग्री सेक्टर जैसे तमाम बिजनेस में शामिल है।

पत्नी हैं पेशेवर डेंटिस्ट: गौतम अडानी (Gautam Adani) की शादी डॉ. प्रीति अडानी से हुई है, जो एक पेशेवर डेंटिस्ट है। वह अडानी फाउंडेशन का सारा कामकाज देखती हैं। यह फाउंडेशन बच्चों की शिक्षा से लेकर चैरिटी के तमाम काम में शामिल है। गौतम और प्रीति अडानी के दो बेटे हैं, बड़े बेटे का नाम करण अडानी और छोटे बेटे का नाम जीत अडानी है।

दोनों बेटे विदेश से पढ़े हैं: करण अडानी ने अमेरिका की पर्डूय् यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। वे अडानी पोर्ट्स के सीईओ के तौर पर कंपनी में काम कर रहे हैं। साथ ही ग्रुप के तमाम महत्वपूर्ण फैसलों-पॉलिसी में अहम भूमिका निभाते हैं। साल 2013 में उनकी शादी भारत में कॉरपोरेट लॉ के दिग्गज वकीलों में से एक सिरिल श्रॉफ की बेटी परिधि श्रॉफ से हुई थी।

करण की ही तरह उनके छोटे भाई जीत अडानी ने भी विदेश से पढ़ाई की है। यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया से ग्रेजुएट जीत साल 2019 में भारत लौट कर आए और कंपनी को ज्वाइन किया।

लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए हैं चर्चित: बेहद सामान्य परिवार में जन्मे गौतम अडानी अपनी लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए भी जाने जाते हैं। फोर्ब्स के ताजा डाटा के मुताबिक 26.5 बिलियन डॉलर के मालिक अडानी के पास हेलीकॉप्टर, प्राइवेट जेट से लेकर बीचक्राफ्ट जैसे विमान तो हैं ही। अडानी के पास लग्जरी गाड़ियों की पूरी फ्लीट है, जिसमें बीएमडब्ल्यू से लेकर फरारी जैसी गाड़ियां शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सर्दियों में ये लक्षण हैं Uric Acid बढ़ने के संकेत, विटामिन-C से भरपूर ये फूड्स करते हैं यूरिक एसिड को कंट्रोल
2 करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक, जानिए कहां से की है पढ़ाई
3 हेयर फॉल से परेशान लोग कैसे रखें अपने बालों का ख्याल, जानें डाइट से लेकर शैम्पू तक की जानकारी
ये पढ़ा क्या?
X