scorecardresearch

Women Health: प्रेग्नेंसी में छठवें महीने में एसिडिटी से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से करें उपचार

अगर आप गैस और एसिडिटी से परेशान रहती हैं तो डाइट में नीबू पानी का सेवन करें।

Women Health: प्रेग्नेंसी में छठवें महीने में एसिडिटी से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों से करें उपचार
अगर आप गैस और एसिडिटी से परेशान रहती हैं तो डाइट में नीबू पानी का सेवन करें। photo-freepik

महिलाओं के लिए मां बनना सबसे बड़ा सुख होता है लेकिन इस दौरान महिलाओं की बॉडी में कई तरह के बदलाव आते हैं। कंसीव करने के बाद से ही उनकी बॉडी में कमजोरी, हार्मोनल बदलाव, गैस, भारीपन और पेट दर्द की समस्या आमतौर पर देखी जाती है। प्रेग्नेंसी में महिलाओं की बॉडी में होने वाली ज्यादातर परेशानियां हार्मोनल बदलाव की वजह से होती है।लाइफस्टाइल और खान-पान में खराबी की वजह से प्रेग्नेंसी में महिलाओं को ज्यादा परेशान होती है।

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का पाचन खराब होने से एसिडिटी और सीने में जलन की परेशानी ज्यादा रहती है जिसकी वजह से महिलाएं बेहद घबराहट और बेचैनी महसूस करती हैं। प्रेग्नेंसी के छठवें महीने में ये परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है। हालांकि जीवनशैली में कुछ उचित बदलाव करके और कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है।

बेबी केयर सेंटर की डॉ अश्विनी नाबर, स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति रोग विशेषज्ञ के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दौरान खान-पान में कुछ बदलाव करके इस परेशानी से निजात पाई जा सकती है। आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान एसिडिटी से बचाव करने के लिए किन घरेलू उपायों को अपनाएं।

एसिडिटी से बचने के लिए इन उपायों को अपनाएं:

नींबू पानी का सेवन करें:

अगर आप गैस और एसिडिटी से परेशान रहती हैं तो डाइट में नीबू पानी का सेवन करें। एक गिलास पानी में दो नींबू डालें और उसका सेवन करें। नींबू पानी पेट में पाचक रसों और पित्त के उत्‍पादन को बढ़ाता है जिससे पेट में एसिड कम होती है और पाचन दुरुस्त रहता है।

डाइट में दही का सेवन करें:

प्रेग्नेंसी में दही का सेवन करने से एसिडिटी से निजात मिलती है साथ ही बॉडी का तापमान भी कंट्रोल रहता है। दही कैल्शियम से भरपूर होती है, जो गर्भवती मां और बच्चें की अच्छी सेहत के लिए उपयोगी होती है। प्रेग्नेंसी में दही का सेवन करने से पाचन के साथ ही ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

नारियल पानी पीएं:

प्रेग्नेंसी में महिलाएं एसिडिटी और गैस से परेशान हैं तो नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी में इलेक्‍ट्रोलाइट और एलकेलाइन खनिज पदार्थ जैसे कि पोटैशियम अधिक मात्रा में होता हैं।
नारियल पानी का सेवन करने से पीएच लेवल संतुलित रहता है और एसिडिटी और गैस से निजात मिलती है। नारियल पानी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है।

नाश्ते में बादाम का सेवन करें:

प्रेग्नेंसी में महिलाएं पहले महीने से लेकर आखिरी महीने तक बादाम का सेवन कर सकती हैं। आप सुबह और शाम दोनों समय बादाम का सेवन भीगोकर कर सकती हैं। याद रखें कि प्रेग्नेंसी में सीमित मात्रा में बादाम का सेवन करें आपका पाचन दुरुस्त रहेगा।

खाना सीधे बैठकर खाएं:

प्रेग्नेंसी में गैस और एसिडिटी से बचाव करना चाहती हैं तो खाना सीधे बैठकर खाएं। थोड़ा सा स्नैक भी खा रही है तो उसे सीधा बैठकर खाएं ताकि पेट दबे नहीं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट