Skin Care: पिंपल्स से निजात दिला सकता है लहसुन, जानिये इस्तेमाल का सही तरीका

लहसुन में मौजूद एंटीएजिंग गुण चेहरे पर मौजूद झुर्रियों और फाइन लाइन्स को दूर करते हैं। ऐसे में आप अपने स्किन केयर रूटीन में लहसुन को शामिल कर सकते हैं।

Skin Care, Pimples, Garlic In Pimples Removing
मुंहासों से छुटकारा दिलाने में कारगर है लहसुन (Getty Images/ Indian Express)

Garlic For Pimples: स्किन प्रॉब्लम्स में सबसे ज्यादा आम पिंपल्स यानी मुंहासों की समस्या है। वर्तमान समय में खराब खानपान, अनियमित जीवनशैली, फास्ट फूड का अधिक सेवन और प्रदूषण के कारण लोगों को मुंहासे, पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों की समस्या हो जाती है। त्वचा संबंधी इन समस्याओं के कारण चेहरा बेरंग और फीका लगने लगता है। साथ ही कुछ लोगों को खुजली और रेडनेस की समस्या भी होने लगती है। इन स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी इन त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। मुंहासों की प्रॉब्लम से निजात दिलाने में लहसुन बेहद ही कारगर है। लहसुन का इस्तेमाल यूं तो खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसी के साथ यह स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा दिला सकता है। लहसुन में मौजूद औषधीय गुण मुंहासों का जड़ से इलाज करते हैं।

लहसुन में मौजूद एंटीएजिंग गुण चेहरे पर मौजूद झुर्रियों और फाइन लाइन्स को दूर करते हैं। साथ ही यह स्किन पर मौजूद ब्लैकहेड्स को भी हटाता है। आप अलग-अलग तरीकों से लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुंहासों के लिए: इसके लिए लहसुन की कलियों का पेस्ट बना लें और फिर इसे कुछ घंटों के लिए फ्रीज में रख दें। फिर इस पेस्ट को निकालकर अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें और बाद में चेहरे को साफ पानी से धो लें। आप चाहें तो इस नुस्खे को एक दिन में 2-3 बार अपना सकते हैं। यह नुस्खा ना सिर्फ 3-4 दिनों में पिंपल्स की समस्या से निजात दिला सकता है बल्कि चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को भी दूर करता है।

पुराने मुंहासों के लिए: कुछ लोग लंबे समय तक पिंपल्स की समस्या से जूझते हैं। जिसके कारण उनके चेहरे पर अधिक दाग हो जाते हैं। इन स्किन प्रॉब्लम्स से निजात पाने के लिए लहसुन की 3-4 कलियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। करीब 20 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट