scorecardresearch

स्पर्म काउंट बढ़ाने में रामबाण साबित हो सकती है रसोई में रखी ये एक चीज, ऐसे करें सेवन

पुरुषों के लिए लहसुन रामबाण साबित हो सकता है। इसके सेवन से स्पर्म काउंट में सुधार आता

increase sperm count, reduce infertility problem, Sperm counT
पुरुषों में स्पर्म काउंंट बढ़ाने के लिए लहसुन है फायदेमंद (Photo- Pixabay)

आजकल की जीवनशैली और खानपान लोगों के जीवन पर बुरा प्रभाव डाल रहा है। इसका असर लोगों की प्रजनन क्षमता पर भी पढ़ रहा है। आजकल ज्यादाकर पुरुषों में स्पर्म काउंट यानी वीर्य में मौजूद शुक्राणु की कमी पायी जाती है। जिसके कारण उनकी पार्टनर को बच्चा कंसीव करने में समस्या आती है। ऐसे में अलग-अलग एक्सपर्ट अपनी राय देते हैं और स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए कई इलाज बताते हैं।

एक्सपर्ट्स की मानें तो हमारी रसोई में रखा मामूली सा लहसुन भी स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके साथ ही लहसुन के कई अन्य फायदे भी होते हैं।

लहसुन हमारे खाने का जायका बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है। इसके साथ ही ये शुक्राणु की संख्या यानी स्पर्म काउंट बढ़ाने और उसकी गुणवत्ता को बेहतर करने का काम करता है। लहसुन में एल्लीसिन नाम का एक कंपाउंड होता है, जो स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा लहसुन में मौजूद सेलेनियम स्पर्म की गतिशीलता को सुधारता है।

ऐसे करें सेवन: खाने में लहसुन के सेवन के साथ-साथ 1 या 2 लहसुन की गिरी को चबाकर खाने से क्रश कर के खाने से फायदे होते हैं। कच्चे लहसुन का सेवन अधिक फायदेमंद माना जाता है।

पाचन क्रिया को भी बनाता है बेहतर: आयुर्वेद में लहसुन को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद के डॉक्टरों की मानें तो रोज सुबह खाली पेट पानी के साथ कच्चा लहसुन खाने से पाचन सही रहता है। एसिडिटी,अपच, जलन आदि की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है।

इसके साथ ही लहसुन का सेवन संक्रमण से भी बचाव करता है। जिन लोगों का कोलेस्ट्रोल का स्तर अनियंत्रित रहता है, डॉक्टर उन्हें कच्चे लहसुन का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही इसे खाने से वजन भी नियंत्रित रहता है।

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अन्य टिप्स: जो लोग अधिक धू्म्रपान करते हैं, उनमें भी स्पर्म काउंट की समस्या हो सकती है। धूम्रपान शुक्राणु की मात्रा और गतिशीलता को प्रभावित करता है। जिसके कारण पुरुषों में प्रजनन क्षमता कम हो जाती है।

शराब पीने से भी होता है नुकसान: डॉक्टर्स की मानें तो पुरुषों में सबसे मुख्य हार्मोन टेस्‍टोस्‍टेरोन होता है। जिसके कारण पुरुष में स्पर्म अच्छी क्‍वॉल‍िटी का होना, बोन व मसल्‍स का बढ़ना, मस्‍कुल बॉडी आद‍ि फंक्‍शन होते हैं। लेकिन शराब के सेवन से एंड्रोजन हॉर्मोन, एस्‍ट्रोजन में बदल जाता है। जिसके कारण इंफर्ट‍िल‍िटी की समस्या पैदा होती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट