ताज़ा खबर
 

सफेद बाल से लेकर हेयरफॉल, बालों की कई समस्याओं को दूर करती है तुलसी, जानिये कैसे करें इस्तेमाल

Hairfall and Dandruff Removal Tips: तुलसी में कई गुण होते हैं जो बालों की समस्या से निजात दिलाने में मददगार हैं। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण बालों में से डैंड्रफ को दूर करने में कारगर है।

White Hair, White Hair problems, tulsi for White Hair, hair fall, dandruff remedies, white hair remediesतुलसी के आयुर्वेदिक फायदों से तो हर कोई परिचित है, लेकिन ये औषधि बालों की परेशानियों को दूर करने में भी कारगर है

Tips to remove white/grey hair: शरीर में मौजूद सेल्स जब मेलेनिन नामक पिगमेंट का प्रोडक्शन कम करने लगते हैं तो सफेद बालों की परेशानी लोगों को होने लगती है। आज के समय में युवा भी सफेद बालों की समस्या से ग्रस्त हैं, ऐसा खराब जीवनशैली, स्ट्रेस और धूम्रपान व शराब के अत्यधिक सेवन के कारण होता है। घने व काले बालों की चाहत हर किसी को होती है, काले बाल खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। पर हेयरफॉल, डैंड्रफ, सफेद व रफ बाल लोगों की पर्सनैलिटी को प्रभावित करते हैं। इन परेशानियों को दूर करने के लिए लोग तमाम तरीके अपनाते हैं, कुछ कारगर साबित होते हैं, वहीं केमिकल युक्त उत्पादों से बालों को नुकसान होता है। ऐसे में बालों के लिए तुलसी का इस्तेमाल प्रभावी साबित हो सकता है –

तुलसी-आंवला सफेद बालों को करे काला: तुलसी के आयुर्वेदिक फायदों से तो हर कोई परिचित है, लेकिन ये औषधि बालों की परेशानियों को दूर करने में भी कारगर है। सफेद बाल को दोबारा काला बनाए रखने में भी तुलसी मददगार साबित होता है। तुलसी को पीसकर आंवला पाउडर के साथ मिलाएं और रात भर थोड़े पानी में भिगोकर छोड़ दें। सुबह नहाते समय इस घोल से सिर धोएं। बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाएं रखने के लिए कुछ महीने तक इस नुस्खे का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है।

तुलसी का तेल बाल झड़ना करे कम: हेयर फॉल की समस्या को रोकने में मालिश अहम भूमिका निभाती है। तुलसी के तेल से भी बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। आप अगर इस नुस्खे का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो तुलसी के तेल से मालिश करें। लसी का तेल दुकानों में भी उपलब्ध होता है। इस मालिश करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होता है जिससे झड़ते बालों की समस्या कम होती है। अगर तुलसी का तेल मौजूद न हो तो आप बालों में तुलसी का लेप भी लगा सकते हैं। इससे नए बाल आने में मदद मिलती है।

डैंड्रफ होगा दूर: तुलसी में कई गुण होते हैं जो बालों की समस्या से निजात दिलाने में मददगार हैं। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण बालों में से डैंड्रफ को दूर करने में कारगर है। साथ ही, इसके एंटी-बायोटिक प्रॉपर्टीज बालों में से गंदगी को भी साफ करता है। तुलसी के पत्तों को पीस लें और बालों में करीब 1 घंटा लगाकर रखें और फिर बाल धो लें। इससे बाल डैंड्रफ मुक्त और मुलायम होंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए रात को डिनर में लें ये 5 फूड्स, फैट बर्न करने में भी करेगा मदद
2 जब प्रोटोकॉल तोड़ मिठाई की तरफ लपक पड़े थे अटल बिहारी वाजपेयी, लेनी पड़ी थी माधुरी दीक्षित की ‘मदद’
3 धोनी जैसी सदाबहार फिटनेस पाने के लिए लाइफस्टाइल में लाएं ये बदलाव, जानिये कैसा होना चाहिए रूटीन
ये पढ़ा क्या?
X