ताज़ा खबर
 

ओट्स से लेकर मेयोनीज तक, ग्लोईंग स्किन के लिए रामबाण मानी जाती हैं किचन के ये सामान

Tips for Glowing Skin: ओट्स में कई ऐसे गुण होते हैं जो स्किन के लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं

Skin Care, Skin Care tips, pimples, acne, skincare tips in hindi, skin care at homeस्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ ही हाइड्रेट करने में भी मेयोनीज मददगार है

Skincare Tips: भारतीय रसोइयों में एक से बढ़कर एक सामग्रियां मौजूद होती हैं जो न केवल भोजन को स्वादिष्ट बनाती हैं बल्कि अच्छे स्वास्थ्य व सुंदरता बढ़ाने में भी मददगार साबित होती हैं। सेहत से लेकर स्किन तक पर किचन में मौजूद चीजें अपना प्रभाव डालती हैं। खूबसूरत त्वचा हर कोई पाना चाहता है। बेदाग व निखरी त्वचा के लिए लोग तमाम तरीके अपनाते हैं। हालांकि, स्किन केयर प्रोडक्ट्स का प्रभाव चेहरे पर क्षणिक ही रहता है। जैसे ही आप इन उत्पादों का इस्तेमाल बंद करेंगे, स्किन प्रॉब्लम्स फिर से दस्तक देने लगेंगी। ऐसे में इनसे निजात पाने और चेहरे पर चमक लाने के लिए किचन की ये सामग्रियां भी कारगर साबित होती हैं।

ओट्स: ओट्स में कई ऐसे गुण होते हैं जो स्किन के लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला सैपोनिन कंपाउंड नैचुरल क्लींजर के रूप में कार्य करता है जिससे डेड स्किन सेल्स के साथ ही ब्लैकहेड्स दूर करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा, त्वचा में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने में भी ये कारगर है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं जो कील-मुंहासों को दूर करने में कारगर साबित हो सकते हैं।

कद्दू: खाने में कद्दू का नाम सुनकर भले ही लोगों के चेहरे पर उदासी छा जाती हो, लेकिन चेहरे पर चमक लाने में इसका कोई जोड़ नहीं है। इसे स्किन पर कच्चा इस्तेमाल करने से लोगों को लाभ मिलेगा। माना जाता है कि कद्दू एक एक्सफॉलिएट की तरह कार्य करता है जो स्किन के मॉइश्चर को प्रभावित किये बगैर डेड स्किन्स से राहत दिलाता है। इसके साथ ही कद्दू में कैरोटिनॉयड्स नामक एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन का टेक्सचर बेहतर बनाते हैं। ऐसे में ऑयली स्किन से निजात मिलती है और चेहरे पर निखार आता है।

मेयोनीज: सैंडविच में मेयोनीज के इस्तेमाल को तो ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि चेहरे की रंगत सुधारने में भी मेयोनीज बेहद कारगर साबित हो सकता है। स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ ही हाइड्रेट करने में भी मेयोनीज मददगार है। ये स्किन को एक्सफोलिएट करके चेहरे पर मौजूद गंदगी को निकालने में सक्षम है।

चेहरे पर निखार लाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच मेयोनीज, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच पिसी हुई चीनी और 1 चम्मच पिसा हुआ ओटमील लें। सबको कटोरे में मिलाकर पीस लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। चेहरे को साफ पानी से धोकर टिश्यू पेपर से सूखा लें। फिर ब्रश की मदद से इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। ध्यान रहे कि आंख, कान व मुंह से इस पेस्ट को लगाने से बचें। 20 मिनट बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भागलपुर इंजीनियर हत्याकांड: चर्चा में SP स्वप्ना जी मेश्राम, पति भी हैं IPS अधिकारी, जानिये सबकुछ
2 सर्दियों के मौसम में वजन बढ़ने का सता रहा है डर? डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स – वेट लॉस करने में मिलेगी मदद
3 पिंपल्स से लेकर ऑयली त्वचा, स्ट्रेस इन 4 स्किन प्रॉब्लम्स को देता है बुलावा
यह पढ़ा क्या?
X