ताज़ा खबर
 

शहद से लेकर नारियल तक, बालों को मजबूत बनाने में कारगर हैं ये 5 घरेलू उपाय

Hairfall and Dandruff Removal Tips: बालों से गंदगी हटाने के लिए और डैंड्रफ से पीछा छुड़ाने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल भी फायदेमंद है

hair fall tips, Home Remedies for Hair Fall,home remedy for hair fall, how to get rid of hair fallड्राय और डैमेज्ड हेयर से निजात पाने में शहद भी करामाती प्रभाव दिखाता है

Hair Care Tips: आजकल के समय में कई लोग ट्रेंडी बनने के चक्कर में हेयर कलर कराते हैं। इसके अलावा, सफेद बालों को छुपाने में भी ये सहायक होते हैं। लेकिन इसमें मौजूद हानिकारक तत्व बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा, पोषक तत्वों की कमी से भी बाल कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों के इस्तेमाल से बाल मजबूत होते हैं। साथ ही, इनकी मदद से बाल चमकदार व कोमल बन जाते हैं। आइए जानते हैं –

ग्रीन टी – इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जैसे कि पॉलीफेनॉल्स, विटामिन ई और सी  मौजूद होते हैं। इससे हेयर फॉलिकल्स में रक्त का संचार बेहतर होता है। इसमें पाया जाने वाला कैफीन हेयर ग्रोथ में मददगार है। साथ ही, एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण बाल झड़ने की परेशानी को दूर करती है। एक कप ग्रीन टी को रूम टेम्प्रेचर पर करने के बाद उसमें एक अंडे की जर्दी मिलाएं। इसको बालों और जड़ों पर लगाएं और 2 घंटे बाद धो लें।

शहद: ड्राय और डैमेज्ड हेयर से निजात पाने में शहद भी करामाती प्रभाव दिखाता है। बैक्टीरिया से लड़ने में और स्कैल्प को साफ रखने में भी शहद मददगार है। बेहतर परिणाम के लिए कच्चे शहद का इस्तेमाल करना चाहिए।

नारियल: बालों के लिए असरदायक माना जाता है नारियल। विटामिन और जरूरी फैटी एसिड्स से भरपूर नारियल तेल के इस्तेमाल करना चाहिए। हफ्ते में एक बार गर्म नारियल तेल से मालिश करने से बालों से जुड़ी कई समस्याओं से निजात मिलता है।

कोकोआ बटर: डैमेज्ड बालों के लिए कोकोआ बटर वरदान साबित हो सकता है। इसमें हेल्दी फैट मौजूद होते हैं जो बालों को पोषण देने का कार्य करती है। अपने बालों पर इसे लगाकर आधा घंटा रहने दें फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें।

चारकोल: बालों से गंदगी हटाने के लिए और डैंड्रफ से पीछा छुड़ाने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल भी फायदेमंद है। इसके साथ एलोवेरा जेल को मिलाकर हेयर मास्क बना लें। हालांकि, ये हेयर मास्क गाढ़ा होना चाहिए। हल्के गीले बालों पर इसे लगाकर 20 मिनट तक रखें। उसके बाद नैचुरल शैम्पू से बाल धो लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Happy Sharad Purnima 2020 Wishes Images, Messages: ‘शरद पूर्णिमा का उत्सव…’ इस शरद पूर्णिमा ये संदेश भेजकर अपनों को दें शुभकामनाएं
2 Eid-E-Milad-Un-Nabi Mubarak 2020 Wishes Images, Quotes: ईद ए मिलाद उन नबी के खास मौके पर शेयर करें ये मैसेजेज
3 Happy Sharad Purnima 2020 Wishes Images, Status: ‘शरद पूर्णिमा का चांद…’ शरद पूर्णिमा के दिन शेयर करें ये कोट्स
यह पढ़ा क्या?
X