ताज़ा खबर
 

शहद से लेकर बेसन तक, चेहरे को चमकाने में नहीं है इन घरेलू उपायों का कोई जोड़

Tips for Glowing Skin: ग्लोईंग स्किन की चाहत हर किसी को होती है। इसके लिए लोग तमाम तरीके भी अपनाते हैं

skin care, skin care tips, skin care routine, skincare remediesचेहरे पर चमक और पिंपल्स जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय ही सबसे कारगर होते हैं

Skincare Tips: अपनी त्वचा की देखभाल के लिए लोग कई ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं। पर ये तरीके क्षणिक समय के लिए ही चेहरे की खूबसूरती बढ़ाते हैं। साथ ही, चेहरे को डैमेज का खतरा भी रहता है। आज के समय में अधिकतर स्किन केयर उत्पादों में केमिकल भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में लंबे समय के लिए चेहरे पर चमक और पिंपल्स जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय ही सबसे कारगर होते हैं। एक तो ये  किफायती होते हैं और इनसे साइड इफेक्ट्स का खतरा ज्यादा नहीं रहता है। दादी-नानी के जमाने के नुस्खों में आज भी वही बात है जिससे कि प्राकृतिक रूप से चेहरे की समस्याएं दूर हो सकती हैं। आइए जानते हैं –

एलोवेरा: त्वचा बेजान होने लगे या फिर झुर्रियां बढ़ जाएं तो एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें एंटी एजिंग गुण और एंटीआक्सीडेंट होते हैं जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मददगार है। पिंपल्स और ब्लैकहेड्स को दूर करने में भी ये कारगर है।

मुल्तानी मिट्टी, दही और शहद: मुल्तानी मिट्टी, दही और शहद से बने मिश्रण को चेहरे पर लगाने से स्किन संबंधी कई परेशानियां दूर होती हैं। इस मिश्रण में जरा सा लेमन जूस मिलाने से चेहरे पर जमा डर्ट पार्टिकल्स भी क्लीन हो जाते हैं।

कॉफी और दूध: कॉफी का आनंद लोग केवल चुस्कियां लेकर ही नहीं ले सकते हैं। ये त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में रामबाण है। चेहरे पर कॉफी के इस्तेमाल से डेड स्किन सेल्स का खात्मा होता है, जिससे स्किन पोर्स खुल जाते हैं और चेहरे तक ऑक्सीजन पहुंचती है। वहीं, दूध के इस्तेमाल से चेहरा मुलायम हो जाता है।

ओट्स और दही: जिन लोगों की त्वचा सेंसेटिव होती है, उन्हें अपने चेहरे पर ओट्स और दही से बने फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं, ऑयली स्किन के लिए भी ये मास्क बेहतर होता है। एक चम्मच भिगोए हुए ओट्स को दही में डालकर चेहरे पर लगाएं।

शहद और ग्रीन टी: त्वचा पर ग्रीन टी के जादुई प्रभाव से ज्यादातर लोग वाकिफ हैं, ये पिंपल्स, कील-मुंहासे और स्किन रिलेटेड दूसरी प्रॉब्लम्स को दूर करने में कारगर है। इससे त्वचा भी सॉफ्ट हो जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पीरियड्स के दौरान केवल स्किन ही नहीं बाल भी होते हैं प्रभावित, जानिये क्या पड़ता है असर
2 Happy Daughter’s Day 2020 Wishes Images, Status, Quotes: बेटी दिवस पर इन संदेशों के जरिये दें बधाई
3 Happy Daughter’s Day 2020 Wishes, Images, Quotes : इन प्यार भरे संदेशों को करें साझा और बेटियों को चेहरे पर लाएं मुस्कान
राशिफल
X