डल स्किन से लेकर पिंपल्स तक इन 6 स्किन प्रॉब्लम्स से राहत दिलाता है एलोवेरा फेस मास्क, जानिये कैसे करें इस्तेमाल

Skin Care: रोजाना एलोवेरा लगाने से चेहरा चमकदार और दाग-धब्बों से दूर रहता है

skin care, skin care tips, aloe vera for skin, skin care routine, skin problems
पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए लोग एलोवेरा के साथ नीम का फेस मास्क बना सकते हैं

Skin Care Tips: अपनी त्वचा की देखभाल के लिए लोग कई ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं। पर ये तरीके क्षणिक समय के लिए ही चेहरे की खूबसूरती बढ़ाते हैं। साथ ही, चेहरे को डैमेज का खतरा भी रहता है। ऐसे में लंबे समय के लिए चेहरे पर चमक और पिंपल्स जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय ही सबसे कारगर होते हैं। एक तो ये  किफायती होते हैं और इनसे साइड इफेक्ट्स का खतरा ज्यादा नहीं रहता है। फेस मास्क का इस्तेमाल महिलाएं अपनी सुंदरता बढ़ाने और त्वचा से गंदगी बाहर निकालने के लिए करती हैं। त्वचा की गहराई से सफाई, गंदगी दूर करने, नमी बनाए रखने और चमकदार बनाने के लिए एलोवेरा भी कारगर है। एलोवेरा से बने फेस मास्क से स्किन की कई परेशानियां दूर होती हैं।

कम होंगी झुर्रियां: इसमें एंटी एजिंग गुण और एंटीआक्सीडेंट भी होता है जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मदद करता है। साथ ही उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को भी कम करता है।

बेजान स्किन के लिए: डल स्किन के लिए लोगों को हल्दी और एलोवेरा से बने मास्क का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स चेहरे की चमक को लंबे समय तक बरकरार रखते हैं।

ऑयली स्किन के लिए: एलोवेरा और खीरे से बने फेस मास्क के इस्तेमाल से ऑयली स्किन से छुटकारा मिल सकता है। इसे लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है, जिससे स्किन साफ हो जाती है। साथ ही, इससे मॉइश्चर भी बैलेंस्ड रहता है। इसे सप्ताह में एक बार लगाने से बेहतर परिणाम मिलेंगे।

पिंपल्स से मिलेगी निजात: पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए लोग एलोवेरा के साथ नीम का फेस मास्क बना सकते हैं। नीम में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो इन परेशानियों को दूर करने में कारगर हैं।

टैनिंग से करे बचाव: जो लोग रोजाना बाहर निकलते हैं वो अक्सर स्किन टैनिंग की परेशानी के शिकार होते हैं। इससे निजात पाने के लिए एलोवेरा के साथ नींबू जूस मिलाएं और प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद जब ये सूख जाए तो इसे नल के पानी से धो लें। इसके अलावा, एलोवेरा और टमाटर से बने फेस मास्क से भी मदद मिलेगी।

ब्लैकहेड्स होंगे खत्म: ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स और डेड स्किन सेल्स को दूर करने के लिए एलोवेरा और मसूर दाल फेस मास्क का इस्तेमाल करें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट