ताज़ा खबर
 

आंवला से लेकर तुलसी तक, चेहरे को जवां रखने में कारगर मानी जाती हैं ये घरेलू औषधियां

Tips for Glowing Skin: स्किन पर कुछ खास घरेलू सामग्रियों का इस्तेमाल करने से चेहरे पर चमक लौटती है, साथ ही बढ़ती उम्र की निशानियों को घटाने में भी ये कारगर हैं

Skin Care, Skin Care tips, morning skincare routine, glowing skin, ageing signs, anti ageingये एक एंटी-एजिंग के रूप में कार्य करता है। साथ ही, स्किन को हेल्दी बनाने में भी इसे कारगर माना जाता है

Skincare Tips: महिला हो या पुरुष, कौन नहीं चाहता कि उसका त्वचा चमकदार और जवां बनी रहे। पर बिना देखभाल के ऐसा होना केवल सपने में ही संभव है। ऊपर से बाजारों में मिलने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स या तो अत्यधिक महंगे होते हैं, या फिर उनमें मौजूद हैवी केमिकल्स स्किन सेल्स को डैमेज कर देते हैं। ऐसे में लोग अक्सर ये समझ नहीं पाते हैं कि स्किन की देखभाल कैसे की जाए। इस समस्या का समाधान ढूंढ़ लोगों को ये जानकर हैरत होगी कि जवाब तो उनके बेहद करीब है। जी हां, स्किन पर कुछ खास घरेलू सामग्रियों का इस्तेमाल करने से चेहरे पर चमक लौटती है, साथ ही बढ़ती उम्र की निशानियों को घटाने में भी ये कारगर हैं। आइए जानते हैं –

आंवला: आंवला विटामिन सी से भरपूर होते हैं, साथ ही इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। इन सभी की मौजूदगी आंवला को चेहरे के लिए फायदेमंद बनाता है। ये एक एंटी-एजिंग के रूप में कार्य करता है। साथ ही, स्किन को हेल्दी बनाने में भी इसे कारगर माना जाता है। स्किन को टाइट और ब्राइट बनाने में भी आंवला का कोई जोड़ नहीं है। साथ ही, इसके इस्तेमाल से चेहरे पर किसी साइड इफेक्ट का खतरा भी नहीं होता है।

हल्दी: हल्दी के इस्तेमाल होने वाले स्वास्थ्य फायदों से तो लगभग सभी लोग परिचित हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे पर इसे उपयोग करने से जल्द ही जादुई प्रभाव नजर आते हैं। हल्दी में मौजूद तत्व करक्यूमिन चेहरे पर पड़ रहे एजिंग के असर को कम करता है। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज चेहरे को जवां बनाने के साथ ही, निखारते हैं।

अश्वगंधा: अश्वगंधा की पहचान तनाव दूर करने वाली औषधि के रूप में होती है। पर, चेहरे पर होने वाले सेहतमंद प्रभावों को नकारा नहीं जा सकता है। इस आयुर्वेदिक औषधि में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन में मौजूद फ्री रैडिकल्स से लड़ने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से चेहरा ग्लो कर सकता है।

तुलसी: झुर्रियों और फाइन लाइंस जैसी बढ़ती उम्र की निशानियों को दूर करने में तुलसी को भी मददगार माना जाता है। ये न केवल स्किन को पोषण प्रदान करती है, बल्कि इसके इस्तेमाल से चेहरा मुलायम हो जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दालचीनी से लेकर त्रिफला तक, पेट की चर्बी कम करने में मददगार मानी जाती हैं ये औषधियां
2 सफेद बालों को दूर करने में रामबाण माना जाता है इन तीन चीजों का इस्तेमाल, जानिये
3 TMKOC : कॉमर्स के स्टूडेंट रह चुके हैं जेठालाल, बहुत खास रहा छोटे पर्दे तक पहुंचने का सफर
ये पढ़ा क्या?
X