ताज़ा खबर
 

खाना पचाने से लेकर कोलेस्टेरोल और कैंसर को कंट्रोल रखता है सौंफ, जानिए इसके फायदा

सब्जी हो या दाल कड़ी हो या पुलाव सौंफ का तड़का हर तरह के खान-पान को लाजवाब बना देता है। आज हम आपको सौंफ के फायदे और सेवन के बारे में बताने जा रहा हैं।

जानिए किन-किन बीमारियों के लिए फायदेमंद हैं सौंफ का सेवन

सौंफ का इस्तेमाल यूं तो हम सभी तमाम तरह से करते हैं जो कई औषधीय गुणों से भरपूर है। कई लोग खाने के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं जिससे मुंह फ्रेश रहता है। इसीलिए इसे पान में भी डाला जाता है। अगर किसी मुंह से दुर्गंध आ रही है तो अच्छा होगा वह व्यक्ति सौंफ का सेवन की आदत डाल दे, ताकि आस-पास का वातावरण स्वच्छ रहे। सौंफ में कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैगनींज, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम के साथ एंटी- इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह दिल की बीमारी को बेहतर करने में और हृदय रोग से जुड़ी कई समस्याओं को रोकथाम के लिए भी मदददगार है। इसका इस्तेमाल महिलाएं अपनी रसोई में भी करती हैं। सब्जी हो या दाल कड़ी हो या पुलाव सौंफ का तड़का हर तरह के खान-पान को लाजवाब बना देता है। इसके अलावा भी और भी तमाम बीमारियां हैं जिनमें सौंफ कारगर साबित होता है। जानिए किन-किन बीमारियं से लड़ने की ताकत देता है सौंफ का सेवन।

cholesterol और हाई ब्लडप्रेशर को करता है कंट्रोल

सौंफ से cholesterol भी कम होता है। ज्यादा cholesterol आपके शरीर के लिए हानिकाक हो सकता है। सौंफ के कुछ का सेवन आपको cholesterol को कम करने में मदद करता है। बता दें कि सौंफ में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। हाई ब्लडप्रेशर को भी सौंफ के बीज कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं।

हार्ट अटैक की रोकथाम के लिए है बेहतर ऑप्शन
सौंफ का सेवन करने से हार्ट अटैक होने की संभावना कम हो सकती है। सौंफ पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है साथ ही इसमें फोलेट होता है जो हानिकारक होमोसिस्टीन को सौम्य रूप में परिवर्तित करने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्ट्रोक या हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है।

पेट संबंधी बीमारी से बचाता है
सौंफ बदहजमी को दूर करती है। जैसे ही आप सौंफ को चबाना शुरू करते हैं इसमें जो जरूरी तत्व होते हैं वे पाचन क्रिया का काम करना शुरू कर देते हैं। साथ ही इसमें जो फाइबर होता है वह मल को नरम करके कब्ज की समस्या को दूर करती है।

कैंसर की करता है रोकथाम

सौंफ में मैंगनीज नाम का एक तत्व होता है और जब शरीर इस मिनरल का इस्तेमाल करता है तब एक शक्तिशाली एन्टी-ऑक्सिडेंट एन्जाइम सूपरऑक्साइड डिस्म्यूटेस का उत्पादन होता है जो कैंसर की संभावना को कम करता है। सौंफ चबाने से त्वचा, पेट और स्तन कैंसर की संभावना कुछ हद तक कम होती है।

 

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 lose weight: मसाला भांगड़ा जैसे देसी डांस स्टाइल से भी कम होगा वजन
2 Fashion Tips: मलाइका अरोड़ा से जानिए फैशन, कलर कलेक्शन और बॉडी केयर के शॉर्ट टिप्स
3 लाखों के इयररिंग्स पहनकर पार्टी में गईं प्रियंका चोपड़ा, जानिए असली कीमत
ये पढ़ा क्या?
X