ताज़ा खबर
 

Happy Friendship Day 2017: इस बार 6 अगस्त है दोस्ती का दिन

हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को इंटरनेशनल फ़्रेडशिप डे को गर्मजोशी के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। बीते साल फ्रेंडशिप डे 7 अगस्त को मनाया गया था और इस बार 6 अगस्त को फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा।
फ्रेंडशिप डे के दिन दोस्ती को आगे तक ले जाने और किसी भी मुसीबत में एक दूसरे का साथ देने का वादा करते हैं।(फोटो सोर्स- यूट्यूब)

‘फ्रेंडशिप डे’ एक ऐसा दिन है जो दोस्ती के नाम है। इस दिन दोस्त एक दूसरे को गिफ्ट्स, कार्ड देते हैं। हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को इंटरनेशनल फ़्रेडशिप डे को गर्मजोशी के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। बीते साल फ्रेंडशिप डे 7 अगस्त को मनाया गया था और इस बार 6 अगस्त को फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा।

इस दिन को यादगार बनाने के लिए दोस्त एक-दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड बांधते है। दोस्तों के साथ पूरा दिन बिता कर अपनी दोस्ती को आगे तक ले जाने और किसी भी मुसीबत में एक दूसरे का साथ देने का वादा करते हैं। हालांकि जिनके पास गिफ्टस व कार्ड देने की क्षमता नहीं है, वो अपने प्यार के एहसास से ही दोस्त को दोस्ती का महत्व समझा देते हैं।

भारत में कुछ सालों से फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है। पहले इस दिन को कुछ चुनिंदा देशों में कुछ चुनिंदा लोगों में ही मनाने का दस्तूर था, लेकिन अब सोशल नेटवर्किग साइट्स की बढ़ते पायदान की वजह से लोगों में ये दिन काफी चर्चित हो गया है। फ्रेंडशिप डे पर शुरू में ग्रीटिंग कार्डस के लेन-देन से शुरू हुए इस सिलसिले ने गिफ्ट्स से लेकर फ्रेंडशिप बैंड को अपनी परंपरा में शामिल किया है।

इस दिन को यादगार बनाने के लिए युवा पीढ़ी एक-दूसरे को फ़्रेंडशिप बैंड बांधती है तो वहीं बड़े आपस में शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करते हैं। फ़्रेंडशिप के साथ जुड़ें इंटरनेशल शब्द से एहसास होता है कि मित्रता दिवस, सहेली दिवस, दोस्ती दिवस या फ़्रेंडशिप डे को पूरी दुनिया के कई देशों में मनाया जाता है। इस दिन को खास बनाने के लिए मॉल्स और मार्किट का रंग भी दोस्ती के रंग में पूरी तरह बदल जाता है।

फ्रेंडशिप डे रविवार को होने की वजह से सेलिब्रेट का मजा दोगुना हो गया। इस दिन को और भी खास बनाने के लिए दोस्तों की भीड़ से दिन गुलजार रहता है, तो वहीं कई दोस्त सिनेमा हॉल में मूवी देखकर फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App