scorecardresearch

Friendship Day 2022: क्यों मनाते हैं फ्रेंडशिप डे, कैसे हुई इसकी शुरुआत? जानिये इतिहास, महत्व और सभी जरूरी बातें

Friendship Day 2022 Date in India (फ्रेंडशिप डे 2022 कब है) – भारत में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

friendship Day, Friendship Day 2022, Friendship Day 2022 Date, Friendship Day 2022 Date and History
Friendship Day 2022 Date: यूं तो दोस्तों के बीच हर दिन फ्रेंडशिप डे ही होता है लेकिन इस दिन एक खास तरह का अहसास होता है। photo-freepik

Friendship Day History, Significance, Celebrations: दो इंसानों के बीच दोस्ती से बढ़कर कोई दूसरा खूबसूरत अहसास नहीं हो सकता। दोस्ती यानी बिना शर्त एक-दूसरे के साथ वो बंधन जिसे कभी भी भुलाया न जा सके, जिसे कभी भी तोड़ा नहीं जा सके। दोस्ती का बंधन अटूट होता है। दोस्ती सारे धर्म, जाति, रंग, रूप, उम्र से ऊपर होती है। अगर जीवन में दोस्त न हो, तो ऐसा लगता है जीवन बेकार है।

सच्चा दोस्त हर सुख-दुख का साथी होता है और हर समय आपके साथ साए की तरह रहता है। यूं तो दोस्ती में कोई सॉरी या थैंकयू नहीं होता लेकिन अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए साल का एक दिन इसके लिए खास बनाया गया है। जी हां फ्रेंडशिप डे (Friendship day)। हालांकि भारत में फ्रेंडशिप डे अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 30 जुलाई को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। तो आइए जानते हैं फ्रेंडशिप डे का इतिहास (History)और इसका महत्व क्या है।

फ्रेंडशिप डे का इतिहास (Friendship Day History):

फ्रेंडशिप डे मनाने के सबसे पहला विचार पराग्वे से आया। 1958 में जोस हॉल नाम के एक व्यक्ति ने फ्रेंडशिप डे मनाने का विचार दिया। हालांकि जोस हॉल हॉलमार्क कार्ड का मालिक था। लोगों ने सोचा कि यह अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए फ्रेंडशिप डे का विचार दे रहा है। इसलिए धीरे-धीरे लोगों में इस दिन को मनाने की दिलचस्पी घटती गई।

इसके बहुत बाद में 2011 में संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को वर्ल्ड फ्रेंडशिप डे मनाने (Friendship Day Celebrations) का ऐलान कर दिया। इसके बाद फ्रेंडशिप डे पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा। हालांकि यह अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता हैं।

भारत में कब मनाया जाता है फ्रैंडशिप डे: Friendship day in India 07 August 2022:

भारत में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाय जाता है। हालांकि संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक 30 जुलाई को विश्व फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। लेकिन अलग-अलग देशों में यह अलग-अलग दिन मनाया जाता है। भारत में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इस बार यह 7 अगस्त को मनाया जाएगा।

भारत के अलावा, बांग्लादेश, मलेशिया और कुछ अन्य देशों में भी 7 अगस्त को ही फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। चूंकि हर एक देश में अलग-अलग दिन फ्रेंडशिप डे मनाने का चलन है, इसलिए इसका कोई स्पष्ट कारण नहीं है कि इसी दिन क्यों फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे मनाने का महत्व (Significance):

यूं तो दोस्तों के बीच हर दिन फ्रेंडशिप डे ही होता है लेकिन इस दिन एक खास तरह का अहसास होता है। हर दोस्त अपने दोस्तों को खुश रखने का प्रयास करता है। इस दिन हर दोस्त अपने दोस्तों को गिफ्ट और प्यारा संदेश देकर उसे जीवन की खुशी का अहसास दिलाता है। संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को एक-दूसरे को समझने और सभी बाधाओं से परे अपने दोस्तों को सहयोग करने के लिए इस दिन को मनाने की शुरुआत की है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X